81 Views

विपुल शाह मुझे बार-बार किस करने और छूने की कोशिश करते थे: एल्नाज नोरौजी

मुम्बई। मी टू मूवमेंट में अब तक एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के कई दिग्गजों पर यौन शोषण के आरोप लगाए जा चुके हैं। इस लिस्ट में अब विपुल शाह का नाम भी शामिल हो गया है। ईरानी ऐक्ट्रेस और मॉडल एल्नाज नोरौजी ने डायरेक्टर विपुल शाह पर मानसिक प्रताड़ना और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। मिड डे की रिपोर्ट्स के मुताबिक, एल्नाज नोरौजी ने यह खुलासा किया कि विपुल शाह उन्हें फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ में लेने वाले थे। एल्नाज के मैनेजर ने उन्हें बताया था कि विपुल उन्हें सेकंड लीड के रूप में कास्ट करने के बारे में सोच रहे हैं। पहले यह ऑफर जैकलीन फर्नांडिस को दिया गया था लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया। मुलाकात होने पर विपुल ने एल्नाज से ऐसे बातचीत की जैसे वह उन्हें रोल के लिए कास्ट करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि एल्नाज को ‘बस लुक टेस्ट देना होगा और पेपर साइन करने होंगे’। कुछ दिनों बाद उनका फिल्म के कास्टिंग डायरेक्टर हनी त्रेहान ने ऑडिशन लिया। ऐक्ट्रेस ने बताया कि उस दौरान उन्हें महसूस हुआ कि कास्टिंग डायरेक्टर को ऑडिशन के बारे में बताया ही नहीं गया था।

विपुल शाह ने उनसे कॉन्टेक्ट किया और ऑफिस में मिलने की बात कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह जल्द ही एल्नाज के साथ पेपर साइन करेंगे। जब वह जाने लगीं तो विपुल उनके बहुत नजदीक तक आ गए और उन्हें गाल पर किस कर दिया। इस मीटिंग के बाद एल्नाज ने अपने मैनेजर को बताया कि विपुल उन्हें फिल्म में कास्ट करने को लेकर सीरियस हैं। वह बार-बार उनसे फिल्म को लेकर पूछने लगीं जिस पर उनके मैनेजर ने बताया कि डायरेक्टर उनसे कॉन्टेक्ट नहीं कर रहे हैं। मिड डे के मुताबिक, उन्होंने एल्नाज के मैनेजर से भी इस बारे में अलग से बात की जिन्होंने बताया कि कास्टिंग डील तकरीबन हो ही चुकी थी लेकिन ऐन वक्त पर उसे अचानक कैंसल कर दिया गया। एल्नाज ने फिर से विपुल से संपर्क किया, जिस पर उन्होंने कहा कि वह फिर से ऑडिशन लेना चाहते हैं। बार-बार ऑडिशन देकर एल्नाज के मन में ऐसे ख्याल आने लगे थे जैसे वह दुनिया की सबसे खराब ऐक्टर हैं। उन्हें लगा कि वह ऑडिशन दे रही हैं, लेकिन बाद में उन्हें एहसास हुआ कि यह तो विपुल का उन्हें बार-बार बुलाने का एक बहाना बस था।

ऐक्ट्रेस ने कहा कि वह विपुल से मिलीं, जहां उन्होंने उन्हें किस करने की कोशिश की। वह पीछे हटीं और थोड़ा सख्त लहजे में कहा कि आखिर वह यह क्या कर रहे हैं। बावजूद इसके विपुल शाह ने उनसे माफी नहीं मांगी। जब उन्होंने शूटिंग के बारे में पूछा तो उनसे कहा गया कि पहले फिल्म का शूट पंजाब में होगा उसके बाद लंदन में। एल्नाज के मुताबिक विपुल ने उनसे कहा कि उन्हें लंदन वाले पार्ट के लिए कास्ट किया गया है। साथ ही उन्हें अर्जुन और परिणीति से मिलने के लिए भी कहा गया। इसके बाद उनके बीच एक और मुलाकात हुई। इस दौरान भी विपुल ने एल्नाज को गलत तरीके से छूने की कोशिश की। इस पर वह तबीयत खराब होने का बहाना बनाकर वहां से चली गईं। वह अपने देश वापस लौट गईं क्योंकि उन्हें अपनी फिल्म प्रमोट करनी थी। इंडिया लौटीं तो विपुल से संपर्क किया, जिस पर उन्हें पटियाला आने के लिए कहा गया। यहां पर उन्हें डायरेक्टर के फ्लोर वाला ही रूम दिया गया।

एक और ऑडिशन के बाद एल्नाज ने फिर से विपुल से फिल्म की कहानी सुनाने को कहा। इस पर उन्होंने कहा कि ‘तुम मेरे रूम में आओ जहां मैं उन्हें स्क्रिप्ट सुना दूंगा।’ इसके बाद विपुल ने उनके हिप्स को छुआ और अपनी पास खींचा। एल्नाज ने उन्हें पीछे की ओर धकेला और अपने कमरे में चली गईं। एल्नाज ने कहा कि उन्हें एक बार को लगा कि क्या उन्हें विपुल की डिमांड को पूरा कर देना चाहिए, इसी बीच उनके पास डायरेक्टर के असिस्टेंट का फोन आया, जिसने उन्हें डिनर के लिए नीचे बुलाया। वह वहां गईं तो उन्हें माहौल अजीब सा लगा। ऐक्ट्रेस के मुताबिक, कुछ दिनों बाद उन्हें ‘सेक्रेड गेम्स’ का ऑफर मिला। उन्होंने विपुल को इस बारे में बताया तो उन्होंने कहा कि वह ऑफर छोड़ दें क्योंकि उनसे न्यूड सीन करवाए जाएंगे। हालांकि, जब एल्नाज ने इस बारे में पता किया तो उन्हें बताया गया कि उन्हें ऐसा कोई सीन नहीं करना पड़ेगा। यह सब दो महीने तक चला लेकिन विपुल ने उनके साथ ‘नमस्ते इंग्लैंड’ को लेकर कॉन्ट्रेक्ट साइन नहीं किया। वह उन्हें टालते रहे। एक महीना और ऐसे ही बीता और आखिरकार एल्नाज ने ‘सेक्रेड गेम्स’ को साइन कर लिया। वह बताती हैं कि उन्हें फिल्म नहीं मिली जबकि वह तीन महीनों तक मानसिक और शारीरिक शोषण का शिकार होती रहीं। वह डिप्रेस हो गई थीं लेकिन ‘सेक्रेड गेम्स’ ने उन्हें इससे उबरने में मदद की। उन्होंने कहा, ‘यह साफ था कि अगर मैं विपुल के साथ सोती तो मुझे रोल दे दिया जाता। मैं जब भी उनके ऑफिस जाती वह मुझे छूने और किस करने की कोशिश करते।’

उन्होंने आगे कहा कि पुलिस में इस बारे में इसलिए शिकायत नहीं कर सकीं क्योंकि उन्होंने सोचा कि वह एक विदेशी हैं, ऐसे में उनके क्या अधिकार हैं क्या नहीं इसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं थी। साथ ही उन्हें पुलिस शिकायत के कारण विजा में होने वाली दिक्कतों को लेकर भी डर था। एल्नाज ने कहा कि वह अब यह सब इसलिए बता रही हैं क्योंकि वह चाहती हैं कि कोई भी शक्तिशाली व्यक्ति उनके जैसी किसी महिला के साथ फिर से ऐसा व्यवहार न कर सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top