बॉलिवुड इंडस्ट्री के दिग्गजों पर लग रहे आरोपों की होगी जांच

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने मी टू मूवमेंट के तहत सामने आ रहे मामलों की जांच के लिए कमिटी बनाने की बात कही है। उन्होंने कहा, ‘मीटू अभियान के तहत आने वाले सभी मामलों की जांच के लिए मैंने एक कमिटी बनाने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें सीनियर न्यायिक अधिकारी और कानून के जानकार शामिल होंगे।यह कमिटी यौन शोषण की शिकायतों से निपटने के सभी तरीकों और इससे जुड़े कानूनी और संस्थागत फ्रेमवर्क तैयार करने में मदद करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मीटू को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि, ‘अब समय आ गया कि सभी लोग महिलाओं के साथ सम्मान व गरिमापूर्ण व्यवहार करे। मुझे इसकी खुशी है कि जो ऐसा नहीं करते हैं उनके लिए दायरा कम हो रहा है। बदलाव लाने के लिए सच को साफ और बुलंद में बोलना होगा।

हालांकि, मेनका गांधी और राहुल गांधी ने मीटू पर बात करते हुए एम.जे. अकबर पर लगे यौन शोषण के आरोपों के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मेनका गांधी ने इस बात पर जरूर जोर दिया कि ऐसे मुद्दे पर और महिलाओं को आगे आकर अपने अनुभव साझा करना चाहिए।  कांग्रेस प्रवक्ता शक्तिसिन्ह गोहिल ने एम.जे. अकबर के मामले में पीएम नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाया और कहा, ‘मोदी जी और नैतिकता उल्टी दिशा में चलते हैं। मोदी जी नैतिकता के आधार पर अकबर को नहीं हटाएंगे, लेकिन अगर उन्हें लगेगा कि उनके वोटबैंक पर असर पड़ रहा है तो वह जरूर उन्हें बर्खास्त कर देंगे।  जहां एक ओर एम.जे. अकबरपरकार्रवाईकरनेकोलेकरमांगबढ़तीजारहीहैवहींदूसरीओरबॉलिवुडअपनेहीइंडस्ट्रीकीबुराइयोंसेलड़नेमेंलगाहै।

फराह खान, फरहान अख्तर, अजय देवगन और बिपाशा बसु उन नामी सितारों में से हैं जिन्होंने यौन शोषण के खिलाफ चल रहे मूवमेंट का साथ दिया। आमिर खान ने जहां फिल्ममुगलको छोड़ दिया वहीं अक्षय ने फिल्महाउसफुल 4′ से जुड़े साजिद खान और नाना पाटेकर पर आरोप लगने के बाद फिल्म की शूटिंग रोक दी।  अक्षय कुमार ने ट्वीट कर लिखा, ‘मैंने हाउसफुल 4 के निर्माताओं से जांच पूरी होने तक शूटिंग कैंसल करने की रिक्वेस्ट की है।अक्षय ने साफ लिखा है कि इन सब आरोपों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जरूरत है।  फराह खान ने भी अपने भाई पर लगे आरोपों को लेकर प्रतिक्रिया दी और कहा कि यदि आरोप सच हैं तो साजिद को परिणाम भुगतने होंगे।यह समय पूरे परिवार के लिए दिल तोड़ देने वाला है। हमें कुछ मुश्किल मुद्दों से जूझना पड़ रहा है। अगर मेरे भाई ने इस तरह का बर्ताव किया है तो उन्हें इसके लिए प्रायश्चित्त करना होगा। मैं किसी भी तरह से इस तरह के व्यवहार का समर्थन नहीं करती हूं और मैं ऐसी हर महिला के साथ हूं जिसने इस तरह के व्यवहार को झेला है।

फरहान अख्तर ने भी साजिद पर लगे आरोपों पर ट्वीट किया और कहा, ‘मैं बता नहीं सकता साजिद के व्यवहार के बारे में जानकर मैं कितना शॉक्ड, उदास और निराश हूं।  प्यार का पंचनामाके डायरेक्टर रंजन और सुभाष घई इंडस्ट्री के उन दिग्गज नामों में से हैं जिन पर यौन शोषण और रेप का आरोप लगा है। एक महिला ने रंजन पर आरोप लगाया कि उन्होंने उसे अपने कपड़े उतारने को कहा ताकि वह यह देख सकें कि बिकीनी में कैसा लुक आएगा। फिल्म के लिए वह फाइनल भी हो गईं, लेकिन बाद में उन्हें और परेशान होना पड़ा जिसके बाद उन्होंने फिल्म छोड़ दी। हालांकि, रंजन ने इन आरोपों को गलत ठहराया है।

अभी यह साफ नहीं है कि इन आरोपों के बाद क्या रणबीर कपूर और अजय देवगन उनके साथ काम करेंगे। इस बीच अजय की ओर से बयान दिया गया है कि, वह और उनकी कंपनी महिलाओं की सुरक्षा में विश्वास रखते हैं। अगर किसी भी तरह से किसी ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चोट पहुंचाई है तो यह सहन नहीं किया जाएगा।  सुभाष घई पर भी एक महिला ने रेप का आरोप लगाया है। राइटर महिमा कुकरेजा ने पीड़िता के साथ हुई बातचीत के स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं। इनमें पीड़िता ने अपने साथ हुई पूरी घटना के बारे में बताया है। महिला ने बताया कि कैसे सुभाष घई ने उसकी ड्रिंक में नशा मिलाया और फिर होटेल ले जाकर उसके साथ रेप किया।  हालांकि, सुभाष घई ने इन आरोपों को गलत ठहराया। उन्होंने कहा कियह काफी दुखद है कि सोशल मीडिया पर दूसरे के नाम को घसीटकर पुरानी और निराधार कहानियों को शेयर कर बदनाम किया जा रहा है। मैं सभी आरोपों को पूरी तरह से नकारता हूं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top