86 Views

आईपीओ में निवेश का मौका : २८ कंपनियों को ४५,००० करोड़ रुपये के आईपीओ लाने के लिए सेबी की मिली मंजूरी

नई दिल्ली ,०७ अगस्त । मार्केट रेगुलेटरी सेबी ने वित्त वर्ष २०२२-२३ में अप्रैल-जुलाई के दौरान २८ कंपनियों को इनिशियल पब्लिक आफरिंग यानी आईपीओ लाने की मंजूरी दी है। इनके जरिए इन कंपनियों को कुल ४५,००० करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।
इन कंपनियों के आएंगे आईपीओ
जिन फर्मों ने आईपीओ लाने के लिए नियामक की मंजूरी हासिल की है, उनमें लाइफस्टाइल रिटेल ब्रांड फैबइंडिया, एफआईएच मोबाइल्स और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी समूह की सहायक कंपनी- भारत एफआईएच, टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्युशंस, ब्लैकस्टोन समर्थित आधार हाउसिंग फाइनेंस और मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल्स एंड किड्स क्लिनिक इंडिया शामिल हैं।
आईपीओ लाने की तारीख घोषित नहीं हुई
मर्चेंट बैंकरों ने कहा कि इन फर्मों ने अभी तक अपने आईपीओ लाने की तारीख घोषित नहीं की है और इश्यू के लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाजार की मौजूदा स्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं। आनंद राठी इनवेस्टमेंट बैंकिंग के निदेशक और इक्विटी पूंजी बाजार के प्रमुख प्रशांत राव ने कहा, ”मौजूदा माहौल चुनौतीपूर्ण है और जिन कंपनियों के पास मंजूरी है, वे आईपीओ लाने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रही हैं।”
अब तक ११ कंपनियों के आईपीओ हुए लॉन्च
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के अनुसार कुल २८ कंपनियों ने अप्रैल-जुलाई २०२२-२३ के दौरान आईपीओ के जरिए पूंजी जुटाने के लिए नियामक की मंजूरी हासिल की। इन फर्मों से कुल मिलाकर ४५,००० करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। चालू वित्त वर्ष में अब तक ११ कंपनियां आईपीओ के जरिए ३३,२५४ करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं। इसमें एक बड़ा हिस्सा (२०,५५७ करोड़ रुपये) एलआईसी के आईपीओ का था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top