64 Views

रोल्स रॉयस ने एयरो इंजन पर्ल १०एक्स का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण शुरू किया

न्यू यॉर्क । रोल्स-रॉयस ने कहा कि उसने व्यावसायिक विमानन बाजार के लिए अपने नवीनतम एयरो इंजन पर्ल १०एक्स के लिए कंपनी के समर्पित बोइंग ७४७ परीक्षण स्थल पर उड़ान परीक्षण अभियान सफलतापूर्वक शुरू कर दिया है।

इंजन को फ्रांसीसी विमान निर्माता डसॉल्ट द्वारा विशेष रूप से अपने ब्रैंड न्यू फ्लैगशिप विमान फाल्कन १०एक्स को शक्ति देने के लिए चुना गया है।

उड़ान परीक्षण की शुरुआत पर्ल १०एक्स कार्यक्रम और रोल्स-रॉयस के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह व्यापार विमानन बाजार में बढ़त पर केंद्रित है, जैसा कि पिछले साल के पूंजी बाजार दिवस में बताया गया था।

पर्ल १०एक्स अत्याधुनिक पर्ल इंजन परिवार का सबसे नया सदस्य है और डसॉल्ट बिजनेस जेट को पावर देने वाला पहला रोल्स रॉयस इंजन है। फ्रांसीसी विमान निर्माता द्वारा अपने नए शीर्ष उत्पाद के लिए पर्ल १०एक्स का चयन व्यावसायिक विमानन में अग्रणी इंजन निर्माता के रूप में रोल्स-रॉयस की स्थिति का एक और प्रमाण है।

अमेरिका में एरिजोना के टक्सन स्थित पायलट और उड़ान परीक्षण इंजीनियर आने वाले महीनों में परीक्षण करेंगे। उड़ान परीक्षण कार्यक्रम में विभिन्न गति और ऊंचाई पर इंजन के प्रदर्शन और हैंडलिंग जांच, इनफ्लाइट रिलेट्स, नैकेल के एंटी-आइसिंग सिस्टम के परीक्षण और विभिन्न ऊंचाई पर पंखे के कंपन परीक्षण शामिल होंगे।

अब तक जमीनी स्तर पर विकास कार्यक्रम में नए अल्ट्रा-लो उत्सर्जन एएलएम कम्बस्टर का कठोर परीक्षण शामिल है, जो १०० फीसदी सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (एसएएफ) और नए सहायक गियरबॉक्स के साथ है, जो ज्यादा पावर देता है। यह इंजन, जिसने पहले ही परीक्षण में अपने लक्ष्य थ्रस्ट स्तर को पार कर लिया, रोल्स-रॉयस पोर्टफोलियो में सबसे शक्तिशाली बिजनेस एविएशन इंजन होगा।

डसॉल्ट, बिजनेस एविएशन, रोल्स रॉयस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फिलिप जेलर ने कहा, हम अपने उड़ान परीक्षण अभियान की शुरुआत के साथ इंजन विकास कार्यक्रम के इस महत्वपूर्ण अगले चरण में प्रवेश करने के लिए उत्साहित हैं। अब तक पूरे किए गए सभी परीक्षण इंजन की विश्वसनीयता की पुष्टि करते हैं और दिखाते हैं कि यह डसॉल्ट के फ्लैगशिप, फाल्कन १०एक्स को पावर देने के लिए प्रदर्शन जरूरतों को पूरा करेगा।

कार्यक्रम तेजी से आगे बढ़ रहा है और एडवांस २ डेमोंस्ट्रेटर और पर्ल १०एक्स इंजन कॉन्फिगरेशन दोनों पर २,३०० से अधिक परीक्षण घंटे सफलतापूर्वक जमा कर चुका है।

पर्ल १०एक्स में एडवांस२ इंजन कोर है, जो व्यावसायिक विमानन क्षेत्र में उपलब्ध सबसे कुशल कोर है और इसे उच्च प्रदर्शन व कम दबाव वाले सिस्टम के साथ जोड़ता है, जिसके चलते १८,०००आईबीएफ से ज्यादा का बेहतर थ्रस्ट होता है। रोल्स-रॉयस बिजनेस एविएशन इंजन की पिछली पीढ़ी की तुलना में पर्ल १०एक्स कम शोर और उत्सर्जन प्रदर्शन प्रदान करते हुए 5 फीसदी ज्यादा दक्षता प्रदान करता है। इसका परिणाम एक ऐसा इंजन है जो शक्ति और दक्षता में बाजार-अग्रणी है। यह ग्राहकों और ऑपरेटरों को प्रीमियम हवाईअड्डे तक पहुंच और अल्ट्रा-लॉन्ग-रेंज कनेक्शन उड़ान में सक्षम बनाएगा, साथ ही ध्वनि की गति के करीब यात्रा करने में भी सक्षम होगा।

 

Scroll to Top