96 Views

२०३२ ओलंपिक में क्रिकेट को देखना चाहता है ऑस्ट्रेलिया

मेलबर्न ,१७ अगस्त । क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने जारी ‘व्हेयर द गेम ग्रोज़’ नामक पंचवर्षीय योजना में क्रिकेट को ब्रिस्बेन २०३२ ओलंपिक खेलों में शामिल करने का लक्ष्य रखा है।
गौरतलब है कि ओलंपिक में क्रिकेट का आयोजन आखिरी बार सन् १९०० में हुआ था। लॉस एंजिलस २०२८ ओलंपिक खेलों में संभावित समावेश के लिये क्रिकेट को आठ अन्य खेलों के साथ शॉर्टलिस्ट किया गया है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इसी महीने आयोजकों के सामने इससे संबंधित अपना प्रस्ताव पेश करेगी।
सीए का उद्देश्य है कि यदि लॉस एंजिलस २०२८ खेलों में क्रिकेट का आयोजन नहीं होता है तो उसे ब्रिस्बेन २०३२ खेलों में शामिल कराने का प्रयास करे।
नियमों के अनुसार, मेजबान शहर कोई भी खेल शामिल कर सकता है लेकिन इसके लिए उसे अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की मंजूरी की जरूरत होती है।
पिछले महीने बर्मिंघम में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार महिला टी२० क्रिकेट की शुरुआत की गयी थी जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को नौ रन से हराकर उद्घाटन स्वर्ण पदक जीता था।
इसी बीच, ब्रिस्बेन ने भी २०३२ खेलों के उद्घाटन और समापन समारोह की मेजबानी के लिए शहर के गाबा क्रिकेट मैदान को ५०,००० सीटों वाले ओलंपिक स्टेडियम के रूप में पुनर्निर्माण करने की योजना बनाई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top