111 Views

सचिन तेंडुलकर ने पृथ्वी को दी बधाई, ‘बेखौफ’ खेलने की सलाह

नई दिल्ली ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ के नाम से मशहूर दिग्गज सचिन तेंडुलकर ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को बधाई दी है। पृथ्वी ने राजकोट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में कमाल के अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 134 रन की शतकीय पारी खेली। ओपनिंग करने उतरे शॉ ने 154 गेंदों पर 19 चौके जड़े। महज 18 साल के पृथ्वी ने चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 206 रन की शानदार साझेदारी की।

सचिन ने पृथ्वी को बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘पहली ही पारी में आपकी इस तरह की आक्रामक बल्लेबाजी देखकर काफी अच्छा लगा। इसी तरह बेखौफ अंदाज में बल्लेबाजी करते रहो।’ दिल्ली के शिखर धवन के बाद शॉ डेब्यू टेस्ट में 100 गेंदों के भीतर सेंचुरी जड़ने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं। धवन ने 85 गेंदों में तो ड्वेन स्मिथ ने 93 गेंदों में डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ा था। अपनी कप्तानी में इसी साल भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने वाले पृथ्वी टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं।

इसके अलावा वह दिग्गज सचिन के बाद टेस्ट में सेंचुरी लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। सचिन ने 17 साल 112 दिन की उम्र में शतक जड़ा था, पृथ्वी ने 18 साल 329 दिन की उम्र में सेंचुरी लगाई है। दिग्गज सचिन तेंडुलकर को 9 फर्स्ट क्लास मैचों के बाद टेस्ट कैप मिल गई थी जबकि पृथ्वी ने अभी तक केवल 14. फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। उन्होंने 14 फर्स्ट क्लास टेस्ट मैचों में कुल 1418 रन बनाए हैं जिसमें 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top