67 Views

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में टॉप पर टीम इंडिया

दुबई, 25 अगस्त। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। पाकिस्तान दूसरे और वेस्टइंडीज तीसरे स्थान पर है। वहीं, इंग्लैंड की टीम चौथे स्थान पर काबिज है। भारत, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे राउंड में एक- एक टेस्ट जीते हैं।
इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे है। तीसरा टेस्ट लीड्स में आज से खेला जाना है। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट बारिश की वजह से ड्रॉ रहा था। ऐसे में दोनों टीमों को 4-4 अंक मिले थे। हालांकि, धीमी ओवर गति की वजह से दोनों टीमों के पॉइंट में 2-2 अंकों की कटौती की गई थी। इसके बाद भारत ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 151 रन से हराकर 12 पॉइंट हासिल कर लिए, जिसके साथ ही टीम इंडिया के 14 अंक हो गए हैं।
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नियमों के अनुसार टीम को प्रत्येक मैच जीतने पर 12 अंक मिलते हैं, टाई पर दोनों टीमों को 6 -6 अंक दिए जाते हैं और ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 4-4 अंक दिए जाते हैं। वहीं प्रत्येक शॉर्ट ओवर के लिए एक-एक अंक काटने का प्रावधान है।
मोहम्मद सिराज ने इस सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में सिराज 11 विकेट ले चुके हैं। लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में उन्होंने आठ विकेट लिए थे। पहली पारी में 30 ओवर में 94 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं, दूसरी पारी में 10.5 ओवर में 32 रन देकर 4 विकेट लिए। वे मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा की मौजूदगी वाली तेज गेंदबाजी चौकड़ी के सबसे युवा सदस्य हैं।
वेस्टइंडीज़ में खेली जा रही पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर रही। पाकिस्तान को वेस्टइंडीज दौरे पर जमैका में खेले गए पहले टेस्ट में एक विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, मंगवार को संपन्न हुए दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 109 रन से हराया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top