66 Views

गाजा में फिर से बढ़ा अशांति का खतरा

गाजा़। इस्राइल में सत्ता परिवर्तन के बाद एक बार फिर फिलीस्तीन के साथ तनातनी का सिलसिला तेज हो गया है।मिले समाचार के अनुसार इस्राइल ने बुधवार तड़के गाजा पर एयरस्ट्राइक किया। इस्राइल का यह कदम फिलीस्तीन की तरफ से आग वाले गुब्बारे भेजने के बाद उठाया गया। पुलिस और सेना के अनुसार इन आग भरे गुब्बारों और एयरस्ट्राइक ने इजरायल और गाज़ा को एक बार फिर आमने-सामने ला दिया है। इससे पहले 11 दिनों तक दोनों के बीच जबरदस्त टकराव देखने को मिला था। जिसमें फिलिस्तीन के 260 और इजरायल के 13 लोगों की मौत हुई थी। 21 मई को युद्ध विराम पर सहमति बनी थी।
फिलिस्तीनी सूत्रों के अनुसार, इज़रायली एयर फोर्स ने दक्षिणी गाजा शहर के खान युनुस इलाके को निशाना बनाया। इजरायल के सुरक्षा बलों ने बताया कि गाजा द्वारा आर्सन गुब्बारों के जवाब में हमारे लड़ाकू विमानों ने हमास के आतंकवादी संगठनों से संबधित ठिकानों पर हमला किया।
दरअसल इस्राइल के धुर राष्ट्रवादियों ने शक्ति प्रदर्शन करने के लिए मंगलवार को पूर्वी यरूशलम में एक परेड निकाली थी। इसके जवाब में गाजा में फलस्तीनियों ने गुब्बारे छोड़ दिए थे। उनकी इस गतिविधि से दक्षिणी इस्राइल में कम से कम 10 जगहों पर आग लग गई थी।
बताया जाता है कि इस घटना के बाद इजराइली सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्यवाही करने का फैसला लेते हुए हमास के ठिकानों पर जबरदस्त कार्रवाई की है। इस घटना से क्षेत्र में फिर से अशांति का माहौल पनपने का खतरा पैदा हो गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top