113 Views

अयोध्या में तोगड़िया, अलर्ट पर प्रशासन, पुलिस के साथ कार्यकर्ताओं की झड़प

अयोध्या। राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर अयोध्या पहुंचे अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद (एएचपी) के प्रमुख प्रवीण तोगड़िया ने प्रशासन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सोमवार को जहां तोगड़िया जिला प्रशासन से बिना अनुमति लिए सरयू तट पर सभा करने पहुंच गए थे, वहीं मंगलवार को रामकोट परिक्रमा और सरयू तट पर संकल्प सभा की तैयारी को देखते हुए अयोध्या में हाई अलर्ट है। हालांकि बाद में प्रशासन के मान मनौवल के बाद तोगड़िया ने रामकोट की परिक्रमा का प्रोग्राम रद्द कर दिया। अब तोगड़िया सरयू तट पर संकल्प सभा करने जा रहे हैं। इस बीच जबरन राम जन्मभूमि की तरफ जा रहे तोगड़िया समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई है। इस झड़प में एएचपी के कई कार्यकर्ता घायल भी हुए हैं।

दरअसल, प्रशासन से टकराव की आशंका को देखते हुए अयोध्या में खास सतर्कता बरती जा रही है। सोमवार से ही तोगड़िया के हर कदम पर प्रशासन की विशेष निगाह बनी हुई है। मंगलवार सुबह अचानक बड़ी संख्या में एएचपी कार्यकर्ता रामकोट परिक्रमा के लिए आगे बढ़ने लगे। बताया जा रहा है कि अयोध्या की तरफ जाने वाले एक बैरियर को धकेलकर समर्थक जबरन घुसने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान पुलिस से उनकी झड़प हो गई। फिलहाल इसे लेकर तनाव की स्थिति बनी हुई है। जिले के आला अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं। दरअसल, सोमवार को जिला प्रशासन से सरयू तट पर सभा की अनुमति ना मिलने के बावजूद प्रवीण तोगड़िया ने वहां समर्थकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि 32 साल से आरएसएस, बीजेपी और वीएचपी एक ही मुद्दे को लेकर राम मंदिर का आंदोलन चला रहे थे कि संसद में कानून बनाकर राम मंदिर बने। तोगड़िया ने आरोप लगाया कि अब जब यही लोग पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में हैं तो राम मंदिर का दर्शन तक करने नहीं आते। सोमवार को अयोध्या में बीजेपी पर हमला बोलते हुए तोगड़िया ने कहा, ‘दिल्ली में 500 करोड़ का बीजेपी दफ्तर बनवा लिया, मगर रामलला आज भी टाट में ही हैं।’ तोगड़िया ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया कि हमें अयोध्या में रहने से रोका गया। हमारे समर्थकों के खाने के सामान से लदे ट्रक को रोका गया, ऐसा तो मुलायम राज में हुआ था।

उधर, राम मंदिर मुद्दे पर अब शिवसेना भी लगातार केंद्र पर निशाना साध रही है। इसी क्रम में 25 नवम्बर को शिवसेना प्रमुख उद्धव अयोध्या पहुंच रहे हैं। इससे पहले शिवसेना सांसद संजय राउत फैजाबाद पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि वह मंगलवार को प्रवीण तोगड़िया से मुलाकात कर सकते हैं। प्रवीण तोगड़िया ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार लखनऊ में बाबरी मस्जिद बनवाने जा रही है। उनका राम मंदिर का वादा भी जुमला साबित हुआ। तोगड़िया ने सीधे पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, ‘कांग्रेस मुक्त भारत का नारा देते-देते बीजेपी को ही कांग्रेस युक्त बना दिया। कांग्रेस का कचरा, जिसे उनके यहां कोई नहीं पूछ रहा था उसे बीजेपी में लाकर बड़े पदों पर बैठा दिया। मूल भाजपाई बेचारा राम मंदिर का सपना देखते हुए अभी भी रो रहा है।’

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top