47 Views

यूएस ओपन २०२३: कोको गॉफ ने पहली बार जीता ग्रैंडस्लैम, फाइनल में सबालेंका को हराया

न्यूयॉर्क, ११ सितंबर। यूएस ओपन २०२३ के विमेंस सिंगल इवेंट का फाइनल मुकाबला अमेरिका की कोको गॉफ और आर्यना सबालेंका के बीच खेला गया। इस मुकाबले को कोको गॉफ ने जीत कर इतिहास रच दिया। उन्होंने अपने करियर का पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता है। इस मुकाबले के पहले सेट में मिली हार के बाद उन्होंने शानदार वापसी की और इस खिताब को अपने नाम किया। फ्लोरिडा की रहने वाली इस खिलाड़ी की शुरुआत इस मैच में बेहद खराब रही, लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए २-६, ६-३, ६-२ से जीत हासिल की। इस टूर्नामेंट में मिली हार के बाद भी सोमवार को जारी होने वाली डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सबालेंका का नंबर १ बनना तय है।
यूएस ओपन जीतने के बाद गॉफ काफी खुश नजर आई। उन्होंने मैच के बाद कहा कि मैं इस समय खुशी से सरोबार हूं और थोड़ा राहत भी महसूस कर रही हूं। क्योंकि ईमानदारी से कहूं तो इस बार मैं अन्य लोगों के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए जीतना चाहती थी। गॉफ अब सेरेना विलियम्स के साल १९९९ में खिताब जीतने के बाद अमेरिका की पहली युवा हैं जो किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में विमेंस सिंगल की चैंपियन बनी हैं।
गॉफ का ये फाइनल मैच देखने के लिए कई बड़ी हस्तियां वहां पहुंची थी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी वहां मौजूद थे, जिन्होंने उनके जीत के बाद बधाई संदेश भी भेजा। इस टूर्नामेंट में चैंपियन बनने पर गॉफ को चमचमाती ट्रॉफी और ३० लाख डॉलर की इनामी राशि मिली है।
यूएस ओपन के फाइनल में मिली जीत के बाद गॉफ वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी जबकि फाइनल तक का सफर तय करने के कारण सबालेंका के लिए राहत की बात यही है कि वह वर्ल्ड नंबर १ बन जाएंगी। फाइनल में मिली हार के बाद सबालेंका ने कहा कि यह भी एक उपलब्धि है और यही वजह है कि मैं बहुत अधिक दुखी नहीं हूं। मैं निश्चित तौर पर इसका जश्न मनाऊंगी। उन्होंने कहा आगे कहा कि कुछ अवसरों पर मैं भावुक हो सकती हूं। कोर्ट पर आज मैं कुछ ज्यादा ही सोच रही थी और मैंने उन अंको को भी गंवाया जिन्हें मुझे हासिल करना चाहिए था।
यूएस ओपन के मेंस सिंगल फाइनल मुकाबले में नोवाक जोकोविच और दानिल मेदवेदेव आमने-सामने होंगे। इस दोनों ही खिलाडिय़ों ने इस पूरे टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है और काफी अच्छे फॉर्म में भी नजर आ रहे हैं। ऐसे में इन दोनों खिलाडिय़ों के बीच काफी कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। नोवाक जोकोविच और दानिल मेदवेदेव के बीच होने वाले इस मैच भी जीतने वाले खिलाड़ी ने एक ट्रॉफी और ३० लाख डॉलर दिए जाएंगे।

Scroll to Top