76 Views

कैलगरी और अन्य शहरों में आवास खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं विश्वविद्यालय के छात्र

टोरंटो/कैलगरी, २७ अगस्त। कैलगरी और अन्य शहरों में विश्वविद्यालय के छात्र आवास खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि किराए की लागत लगातार बढ़ रही है।
कैलगरी में, किराये के अपार्टमेंट के लिए रिक्ति दर २% से कम है, जो दशकों में सबसे कम है। इसका मतलब यह है कि मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त किराये की इकाइयाँ उपलब्ध नहीं हैं, जिससे कीमतें बढ़ रही हैं।
कैलगरी में एक बेडरूम वाले अपार्टमेंट का औसत किराया अब १,८०० डॉलर प्रति माह से अधिक है, जो कई छात्रों की पहुंच से बाहर है। कुछ छात्रों को भीड़भाड़ वाले या घटिया आवास में रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जबकि अन्य को स्कूल के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है।
कैनेडा के अन्य शहरों में भी स्थिति ऐसी ही है। टोरंटो में, रिक्ति दर भी २% से कम है, और एक बेडरूम वाले अपार्टमेंट का औसत किराया २,००० डॉलर प्रति माह से अधिक है।
आवास की बढ़ती लागत छात्रों के वित्त पर दबाव डाल रही है और उनके लिए अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल बना रही है। सरकार को इस मुद्दे के समाधान के लिए कार्रवाई करने की ज़रूरत है, जैसे कि अधिक किफायती आवास का निर्माण करना और छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना।
आपको बता दें कि कैलगरी में पिछले पाँच वर्षों में किराये की लागत में ५०% की वृद्धि हुई है। टोरंटो में एक बेडरूम वाले अपार्टमेंट का औसत किराया अब एक छात्र की औसत मासिक आय से अधिक है। कुछ छात्रों को दोस्तों के साथ कारों या काउचसर्फ में रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
हालांकि सरकार ने २०२८ तक १००,००० नई किफायती आवास इकाइयाँ बनाने का वादा किया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसे कैसे वित्त पोषित किया जाएगा।
आवास संकट एक गंभीर समस्या है जो पूरे कैनेडा में छात्रों को प्रभावित कर रही है। सरकार को इस मुद्दे के समाधान के लिए कार्रवाई करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी छात्रों को किफायती आवास तक पहुंच मिले।

Scroll to Top