72 Views

गायिका जसलीन रॉयल के गाने हीरिये ने दुनियाभर में मचाई धूम

मुंबई,०७ सितंबर। गायिका जसलीन रॉयल ने अपनी खूबसूरत आवाज से लाखों दिलो पर राज किया है। इस बार उन्हें सुर्खियों में लेकर आया है उनका गाना हीरिये, जिसमें उनके साथ दुलकर सलमान नजर आए थे। इस गाने ने सबको पछाड़ लोकप्रिय ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप स्पॉटिफाई पर पहले स्थान पर अपनी जगह बना ली है।यही नहीं यह विश्व स्तर पर ४०वां सबसे ज्यादा सुना जाने वाला गाना बन गया है।आइए आपको जसलीन के बारे में विस्तार से बताते हैं।
जसलीन कौर रॉयल को लोग जसलीन रॉयल नाम से जानते हैं। वह गायिका होने के साथ गीतकार और संगीतकार भी हैं। जसलीन पंजाबी, हिंदी, बंगाली और गुजराती के साथ-साथ अंग्रेजी में भी गाने गाती हैं।
३२ साल की जसलीन ने अपनी स्कूली शिक्षा सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, लुधियाना से पूरी की और बाद में आगे की पढ़ाई के लिए वह नई दिल्ली चली गईं। वहां उन्होंने हिंदू कॉलेज से बी.कॉम ऑनर्स की डिग्री ली। इंस्टाग्राम पर उनके लाखों फॉलोअर्स हैं।
जसलीन ने संगीत का कोई प्रशिक्षण नहीं लिया। वह पहली बार चर्चा में तब आईं, जब २००९ में इंडियाज गॉट टैलेंट के पहले सीजन में वह सेमी-फाइनलिस्ट बनीं। उस समय वह १८ साल की थीं। उनका पहला गाना दिन शगना दा था, जिसे उन्होंने सबसे पहले यूट्यूब पर डाला था। इस गाने को फिर अनुष्का शर्मा की फिल्म फिल्लौरी में इस्तेमाल किया गया, लेकिन जब अनुष्का ने अपनी शादी में इस गाने के साथ एंट्री ली तब यह लोकप्रिय हुआ।
जसलीन ने सितंबर, २०१४ में सोनम कपूर और फवाद खान अभिनीत फिल्म खूबसूरत में प्रीत नाम के गीत से बॉलीवुड में कदम रखा था, जिसे स्नेहा खानवलकर ने संगीत दिया था और अमिताभ वर्मा ने इस गाने के बोल लिखे थे। इसके बाद उन्होंने फिर बार बार देखो में खो गए हम कहां, डियर जिंदगी में लव यू जिंदगी और शेरशाह में रांझा जैसे कई सफल गीतों में सुर लगाए और खूब वाहवाही लूटी।
बीते जुलाई में जसलीन का रोमांटिक गाना हीरिये रिलीज हुआ था। यह दुलकर का पहला हिंदी गाना था, जिसमें जसलीन उनकी जोड़ीदार बनी थीं। जसलीन ने अरिजीत सिंह के साथ मिलकर यह गाना गाया था।अब स्पॉटिफाई जैसे प्लेटफॉर्म पर पहले पायदान पर अपनी जगह बनाकर जसलीन ने इतिहास रच दिया है। दुनियाभर के गायकों को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है।उनकी दिल छू लेने वाली आवाज का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है।
जसलीन फिल्मफेयर सहित कई पुरस्कार और नामांकन पा चुकी हैं। २०२२ में वह शेरशाह के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला संगीत निर्देशक बनी थीं। उन्होंने एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवॉर्ड्स इंडिया २०१३ में सर्वश्रेष्ठ इंडी सॉन्ग का पुरस्कार जीता था।

Scroll to Top