147 Views

कैनेडा में एलजीबीटीक्यू स्कूल नीतियों पर आमने-सामने आए प्रदर्शनकारी

टोरंटो,२१ सितंबर। एलजीबीटीक्यू-समावेशी शिक्षा नीतियों को लेकर कैनेडा में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। बुधवार को नीतियों का समर्थन और विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों ने जगह-जगह प्रदर्शन किया।
कई जगह प्रदर्शनकारी आमने-सामने आ गए। इस दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए ओटावा, हैलिफ़ैक्स, वैंकूवर और विक्टोरिया में भी गिरफ़्तारियाँ दर्ज की गईं। जहाँ विक्टोरिया पुलिस ने लोगों को विरोध प्रदर्शनों के बीच बीसी विधानमंडल से बचने की सलाह दी, उन्होंने कहा कि यह “असुरक्षित” हो गया है और जिसके कारण कम से कम दो गिरफ़्तारियाँ हुईं।
न्यू ब्रंसविक और सस्केचेवान सहित देश भर में इन नीतियों के तहत युवाओं को शिक्षकों द्वारा अपने पसंदीदा प्रथम नामों और सर्वनामों का उपयोग करने से पहले माता-पिता की सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यही नियम इन विरोध प्रदर्शनों के केंद्र में हैं। माता-पिता की सहमति के नियमों का विरोध करने वालों का कहना है कि ये नीतियां बच्चों के अधिकारों का उल्लंघन हैं और शिक्षकों द्वारा ट्रांसजेंडर युवाओं को उनके माता-पिता के पास नहीं भेजा जाना चाहिए।
प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पूर्व ट्विटर एक्स पर एक बयान के माध्यम से पूरे कैनेडा में एलजीबीटीक्यू लोगों के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।
संयुक्त राष्ट्र जलवायु महत्वाकांक्षा शिखर सम्मेलन में बोलने के लिए न्यूयॉर्क आए ट्रूडो ने लिखा, “हम इस नफरत और इसकी अभिव्यक्तियों की कड़ी निंदा करते हैं।”

Scroll to Top