50 Views

नेमार ने ध्वस्त किया पेले का ये रिकॉर्ड

ब्राजील, ११ सितंबर। फुटबॉल विश्व कप क्वालीफायर २०२६ में ब्राजील ने धमाकेदार अंदाज में बोलीविया को ५-१ से हरा दिया। इस मैच में ब्राजील के लिए नेमार ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में दो गोल किए और जीत में अहम भूमिका निभाई। नेमार ने दो गोल करते ही महान फुटबॉलर पेले का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।
नेमार की गिनती दुनिया के बेहतरीन फुटबॉल खिलाडिय़ों में होती है। वर्ल्ड कप क्वालीफायर में बोलीविया के खिलाफ नेमार ने टीम के लिए चौथा और पांचवां गोल किया। इससे उनके अब ७९ गोल हो गए हैं और वह ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने महान फुटबॉलर पेले को पीछे छोड़ दिया है। पेले ने ब्राजील के लिए ७७ गोल किए हैं। दिग्गज फुटबॉलर पेले का पिछले साल दिसंबर में ८२ की उम्र में निधन हो गया था।
विश्व कप क्वालीफाइंग में बोलीविया के खिलाफ मैच में नेमार ने ६१वें मिनट में गोल किया। अमेजन शहर के बेलेम में ३१ साल के इस खिलाड़ी ने ७८वां गोल दागा जिससे वह पेले के ७७ गोल के रिकॉर्ड को पीछे छोडऩे में सफल रहे। अल हिलाल का यह स्ट्राइकर १७वें मिनट में एक पेनल्टी से भी चूक गया था। नेमार ने यह रिकॉर्ड गोल करने के बाद हवा में मुक्का लगाकर जश्न मनाया जैसा कि आमतौर पर पेले किया करते थे। नेमार ने हाल ही में पेरिस सेंट जर्मेन छोड़कर सऊदी अरब के क्लब अल हिलाल से खेलना शुरू किया है।
फुटबॉल के इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम है। उन्होंने २०१ मैचों में १२३ गोल किए हैं। दूसरे नंबर पर ईरान के अली दाई हैं। उन्होंने १०९ गोल किए हैं। १०४ गोल के साथ अर्जेंटीना के लियोनल मेसी तीसरे नंबर पर हैं। वहीं, नेमार ने ब्राजील के लिए १२५ मुकाबलों में ७९ गोल किए हैं और फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में १०वें नंबर पर हैं।

Scroll to Top