260 Views

क्रिकेट में नेपाल ने रचा इतिहास, मंगोलिया के खिलाफ मैच में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

हांगझू,२७ सितंबर। चीन के हांगझू में चल रही एशियाई खेलों की क्रिकेट चैंपियनशिप के दौरान नेपाल की पुरुष क्रिकेट टीम ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया। मंगोलिया के खिलाफ खेले गए इस मैच में नेपाल ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।
मैच में नेपाल ने उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन करते हुए निर्धारित २० ओवरों के भीतर ३१४/३ का मजबूत स्कोर बनाया। इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने २७८/३ के पिछले उच्चतम टी२०आई स्कोर को पीछे छोड़ दिया जो २०१९ में आयरलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान द्वारा बनाया गया था।
इसके अलावा, नेपाल के बल्लेबाजों ने एक ही पारी में आश्चर्यजनक २६ छक्के लगाकर अपनी पावर-हिटिंग क्षमताओं का प्रदर्शन किया। यह टी२०आई इतिहास में किसी भी टीम द्वारा एक पारी के दौरान सबसे अधिक छक्कों की संख्या है।
नेपाली हरफनमौला खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह ऐरी ने २००७ आईसीसी टी२० विश्व कप के दौरान भारतीय क्रिकेट आइकन युवराज सिंह द्वारा लगाए गए १२ गेंदों में अर्धशतक को पीछे छोड़ते हुए, केवल नौ गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।
उस यादगार मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में लगातार छह छक्के मारे थे। ऐरी ने केवल १० गेंदों पर नाबाद ५२ रनों के साथ अपनी पारी समाप्त की, जिसमें से आठ गेंदों को छक्कों के लिए सीमा रेखा के पार भेजा। उनका ५२० का उल्लेखनीय स्ट्राइक रेट भी एक टी२०आई पारी में सबसे अधिक है।

Scroll to Top