24 Views

सैम ऑल्टमैन के सीईओ के रूप में लौटते ही माइक्रोसॉफ्ट ओपन एआई के बोर्ड में शामिल

सैन फ्रांसिस्को ,०२ दिसंबर । इस महीने की शुरुआत में एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद सैम ऑल्टमैन आधिकारिक तौर पर सीईओ के रूप में ओपन एआई में लौट आए हैं। इससे माइक्रोसॉफ्ट को कंपनी के बोर्ड में एक गैर-मतदान पर्यवेक्षक सीट मिल गई है। ओपन एआई के नए बोर्ड में अध्यक्ष ब्रेट टेलर, लैरी समर्स और एडम डी’एंजेलो शामिल हैं, जो पिछले बोर्ड से एकमात्र शेष बचे हैं। ओपन एआई में माइक्रोसॉफ्ट एक प्रमुख निवेशक है, जिसकी इस लाभकारी इकाई में ४९ प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसे गैर-लाभकारी बोर्ड नियंत्रित करता है।
कर्मचारियों को दिए गए एक ज्ञापन में, ऑल्टमैन ने कहा कि उनके मन में ओपन एआई के सह-संस्थापक और मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुतस्केवर के प्रति कोई दुर्भावना नहीं है, जो ऑल्टमैन को हटाने के पीछे थे। ऑल्टमैन ने ज्ञापन में कहा, हालांकि इल्या अब बोर्ड में काम नहीं करेगा, हमें उम्मीद है कि हम अपने कामकाजी संबंध जारी रखेंगे और चर्चा कर रहे हैं कि वह ओपन एआई में अपना काम कैसे जारी रख सकता है।
उन्होंने कर्मचारियों से कहा, यह तथ्य कि हमने एक भी ग्राहक नहीं खोया है, हमें आपके लिए और भी अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि ओपन एआई अनुसंधान योजना को आगे बढ़ाएगा और अपने पूर्ण-स्टैक सुरक्षा प्रयासों में और निवेश करेगा। ऑल्टमैन ने कहा, हमारा शोध रोड मैप स्पष्ट है; यह अद्भुत रूप से ध्यान केंद्रित करने का समय है। मैं उस उत्साह को साझा करता हूं, जो आप सभी महसूस करते हैं; हम इस संकट को अवसर में बदल देंगे! मैं इस पर मीरा (मुराती) के साथ काम करूंगा।’
ओपन एआई बोर्ड के अध्यक्ष टेलर ने कर्मचारियों से कहा कि वे इस बात से रोमांचित हैं कि सैम, मीरा और ओपन एआई के अध्यक्ष और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन एक साथ वापस आकर कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं और इसे आगे बढ़ा रहे हैं। हम असाधारण व्यक्तियों का एक योग्य, विविध बोर्ड बनाएंगे, जिनका सामूहिक अनुभव ओपन एआई के मिशन की चौड़ाई का प्रतिनिधित्व करता है। हमें खुशी है कि इस बोर्ड में माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक गैर-मतदान पर्यवेक्षक शामिल होगा।
ऑल्टमैन को पहले एआई चैटबॉट चैटजीपीटी के डेवलपर ओपन एआई के सीईओ के पद से हटा दिया गया था, और पहले बोर्ड ने कहा था कि ओपन एआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर अब कोई भरोसा नहीं है। बाद में, माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्य नडेला ने कंपनी को एक नए वर्टिकल के साथ अपने उन्नत एआई सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन को नियुक्त करने की घोषणा की।

 

Scroll to Top