59 Views

माइक्रोसॉफ्ट ने जीपीटी-४ के बिंग के लिए बनाया डीप सर्च फीचर

सैन फ्रांसिस्को,०८ दिसंबर। माइक्रोसॉफ्ट ने ओपन एआई के जीपीटी-४ द्वारा संचालित अपने बिंग सर्च इंजन के लिए डीप सर्च फीचर बनाया है, जो यूजर्स को सर्च क्वेरीज के लिए अधिक प्रासंगिक और व्यापक जवाब देगा।
डीप सर्च बिंग की मौजूदा वेब सर्च का रिप्लेसमेंट नहीं है, बल्कि यह वेब के एक्सप्लोर के लिए विकल्प प्रदान करता है।
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, डीप सर्च बिंग के मौजूदा वेब इंडेक्स और रैंकिंग सिस्टम पर आधारित है और उन्हें जीपीटी-४ के साथ बढ़ाता है। जीपीटी-४ एक अत्याधुनिक जेनरेटिव एआई एलएलएम (लार्ज लैंग्वेज मॉडल) है जो किसी भी इनपुट से प्राकृतिक भाषा का टेक्स्ट बना सकता है।
डीप सर्च के मामले में, जीपीटी-४ सर्च क्वेरी लेता है और रिजल्ट्स के सेट में क्या शामिल होना चाहिए, इसे अधिक व्यापक विवरण में विस्तारित करता है।
डीप सर्च सभी संभावित इंटेंट्स को खोजने के लिए जीपीटी-४ का लाभ उठाता है और क्वेरीज के लिए एक व्यापक विवरण की गणना करता है।
कंपनी ने बताया, बिंग पर रेगुलर सर्च पहले से ही प्रत्येक सर्च के लिए लाखों वेब पेजों पर विचार करती है और डीप सर्च उन रिजल्ट्स को खोजने के लिए दस गुना ज्यादा करता है जो नॉर्मल सर्च में हाई रैंक वाले रिजल्ट की तुलना में अधिक जानकारी पूर्ण और विशिष्ट होते हैं।
एक बार जब डीप सर्च ने रिव्यू के लिए वेब पेजों का एक वाइड कलेक्शन एकत्र कर लिया, तो यह उन्हें इस आधार पर रैंक करता है कि वे व्यापक विवरण से कितनी अच्छी तरह मेल खाते हैं।
यह फीचर प्रत्येक रिजल्ट की प्रासंगिकता और गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए विभिन्न प्रकार के संकेतों का उपयोग करता है, जैसे कि टॉपिक कितनी अच्छी तरह मेल खाता है, सोर्स कितना विश्वसनीय है, यह कितना फ्रेश और पॉपुलर है, इत्यादि जैसे फैक्टर पर विचार किया जाता है।
माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, ऐसा करने से, डीप सर्च उन रिजल्ट और जवाबों की एक क्यूरेटेड लिस्ट प्रस्तुत कर सकता है जो आपके सवालों का जवाब देने, आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट करने या आपकी समस्या का समाधान करने की अधिक संभावना रखते हैं।
कंपनी ने कहा, डीप सर्च को पूरा होने में ३० सेकंड तक का समय लग सकता है। यह नॉर्मल सर्च की तुलना में लंबा समय लग सकता है, लेकिन अधिक विशिष्ट या व्यापक उत्तरों के लिए इंतजार करना सार्थक हो सकता है।
जीपीटी-४ का उपयोग पहले से ही बिंग पर कई स्थानों पर किया जाता है, जिसमें कोपायलट, डिजाइनर से इमेज क्रिएटर और रेगुलर वेब रिजल्ट रैंकिंग शामिल हैं।

Scroll to Top