116 Views

कैनेडियन उपभोक्ताओं पर न्यूज़ ब्लॉकिंग का परीक्षण करेगी मेटा

टोरंटो,०२ जून। फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा, महीने के अधिकांश समय तक चलने वाले एक अस्थायी परीक्षण में, अपने कैनेडियन उपयोगकर्ताओं के एक हिस्से के लिए समाचार सामग्री को ब्लॉक करने की तैयारी कर रही है। इस साल की शुरुआत में गूगल के इसी तरह के कदम के बाद, यह कार्रवाई बिल सी -१८ के जवाब में की जा रही है, जो वर्तमान में सीनेट में विचाराधीन एक विवादास्पद सरकारी बिल है।
बिल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि टेक दिग्गज प्रकाशकों को अपनी सामग्री का ऑनलाइन उपयोग करने के लिए भुगतान करें, जिसमें इसे लिंक करना या इसका पुन: उपयोग करना शामिल है। यदि बिल पारित हो जाता है, तो मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म पर समाचारों को स्थायी रूप से ब्लॉक करने का अपना इरादा बताया है। मेटा कैनेडा के लिए सार्वजनिक नीति के प्रमुख राहेल क्यूरन ने कहा कि यह प्रारंभिक परीक्षण २४ मिलियन कनाडाई उपयोगकर्ताओं में से लगभग एक से पांच प्रतिशत को प्रभावित करेगा, साथ ही परीक्षण अवधि के दौरान प्रभावित व्यक्तियों की संख्या में उतार-चढ़ाव होगा।
मेटा के परीक्षण को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि यदि वे समाचारों को स्थायी रूप से ब्लॉक कर दें तो गैर-समाचार एजेंसियां ​​​​ड्रगनेट में न फंसें।
कंपनी ने कहा कि वह गलती से आपातकालीन सेवाओं, सामुदायिक संगठनों, राजनेताओं या सरकारी पेजों को ब्लॉक नहीं करना चाहती, जो ऑस्ट्रेलिया में हुआ था।

Scroll to Top