64 Views

किम जोंग-उन अर्धसैनिक परेड में शामिल

सियोल ,१० सितंबर। उत्तर कोरिया ने अपने शासन के स्थापना दिवस की ७५वीं वर्षगांठ मनाने के लिए शनिवार को प्योंगयांग में अर्धसैनिक परेड का आयोजन किया, जिसमें नेता किम जोंग-उन भी मौजूद रहे। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।
किम ने स्थापना की सालगिरह का जश्न मनाने के लिए किम इल सुंग स्क्वायर पर शानदार तरीके से आयोजित सैन्य परेड का अवलोकन किया। किम ने उस कार्यक्रम में भाषण नहीं दिया, जिसमें उनकी बेटी भी शामिल हुई थी, जिसका नाम जू-ए बताया जा रहा है। केसीएनए की रिपोर्ट में कहा गया है कि वाइस प्रीमियर लियू गुओझोंग के नेतृत्व में एक चीनी प्रतिनिधिमंडल और रूसी सेना के गीत और नृत्य समूह के सदस्य भी मौजूद थे।
रूस ने इस बार अलग से प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजा! रात के समय होने वाला यह आयोजन इस साल अकेले उत्तर कोरिया द्वारा आयोजित तीसरी सैन्य परेड का प्रतीक है। यह परेड उन अटकलों के बीच हुई कि किम संभावित हथियार सौदे पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए व्लादिवोस्तोक की यात्रा कर सकते हैं। रूस की उनकी संभावित यात्रा की एक रिपोर्ट में अटकलें लगाई गई हैं कि उत्तर कोरिया रूस से हथियारों से संबंधित प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के बदले में यूक्रेन के साथ मास्को के युद्ध में उपयोग के लिए तोपखाने के गोले और अन्य गोला-बारूद प्रदान कर सकता है। केसीएनए के अनुसार, नवीनतम अर्धसैनिक परेड में उच्च गतिशीलता वाली मोटरसाइकिलों के काफिले और ट्रैक्टरों द्वारा खींचे गए एंटी-टैंक मिसाइल लांचर शामिल थे।
परेड का नेतृत्व ज्यादातर वर्कर-पीजेंट रेड गार्ड्स ने किया, जो उत्तर में एक नागरिक रक्षा संगठन है, इसमें लगभग ५.७ मिलियन श्रमिक और किसान शामिल हैं। उत्तर कोरिया के सरकारी कोरियन सेंट्रल ब्रॉडकास्टिंग स्टेशन ने कहा कि पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेताओं ने प्रमुख वर्षगांठ के अवसर पर किम को बधाई संदेश भेजे हैं।

Scroll to Top