73 Views

इजरायल के विदेश मंत्री का आरोप, ‘हमास का पक्ष ले रहे हैं संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

तेल अवीव ,१० दिसंबर। इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर निशाना साधते हुए उन पर गाजा में तत्काल युद्धविराम के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समक्ष अपनी अपील में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ खड़े होने का आरोप लगाया।
गुटेरेस, जिन्होंने पहली बार इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद ९९ को लागू किया, जो संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में आगाह करने में सक्षम बनाता है, ने गाजा में मानवीय तबाही की चेतावनी दी और परिषद से मानवीय युद्धविराम की मांग करने का आग्रह किया।
युद्धविराम का आह्वान करने के लिए अरब-समर्थित प्रस्ताव को अपनाने के लिए बाद में मतदान हुआ और इसे व्यापक समर्थन मिला, लेकिन अमेरिका ने वीटो कर दिया जबकि ब्रिटेन अनुपस्थित रहा। कोहेन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि गुटेरेस का आह्वान उनकी स्थिति का अपमान है और संयुक्त राष्ट्र पर कलंक है।
कोहेन ने लिखा, यूक्रेन में युद्ध या सीरिया में गृहयुद्ध के लिए इसका उपयोग नहीं किए जाने के बाद अनुच्छेद ९९ का आह्वान, गुटेरेस के पक्षपाती और एकतरफा रुख का एक और उदाहरण है। कोहेन ने कहा, इस समय युद्धविराम हमास आतंकवादी संगठन के पतन को रोकेगा, जो युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध कर रहा है, और उसे गाजा पट्टी पर शासन जारी रखने में सक्षम बनाएगा।

Scroll to Top