132 Views
Health warnings to appear on every cigarette in Canada

कैनेडा में हर एक सिगरेट पर दिखाई देगी स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी

टोरंटो,०१ जून। कैनेडा अपने देशवासियों को धूम्रपान करने से रोकने और उन्हें धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करने की ओर एक कदम बढ़ा रहा है। तंबाकू से होने वाली मौतों को कम करने के प्रयास में कैनेडा ने अब सीधे सिगरेट पर एक स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी लेबल की घोषणा कर दी है।
तंबाकू का धुआं बच्चों को नुकसान पहुंचाता है। सिगरेट ल्यूकेमिया का कारण है। हर कश में जहर है। यह सब ऐसे कुछ संदेश हैं जो जल्द ही कैनेडा में हर सिगरेट पर अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों भाषाओं में दिखाई देंगे। कैनेडा में कंपनियों को अब हर सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी छापनी पड़ेगी। कैनेडा ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश बन गया है।
कैनेडियन स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हर सिगरेट पर छपी चेतावनियों पर लोगों का ध्यान जाएगा। ये कदम युवाओं और गैर-तंबाकू उपयोगकर्ताओं को निकोटीन की लत से बचाने के लिए और तंबाकू की अपील को और कम करने में भी मदद करेगा।
कैनेडियन कैंसर सोसायटी के वरिष्ठ नीति विश्लेषक रॉब कनिंघम के अनुसार, नया नियम विश्व में मिसाल कायम करने वाला एक अहम कदम होगा, जो हर उस व्यक्ति तक पहुंचेगा जो धूम्रपान करता है। यह नियम २०३५ तक देशभर में तंबाकू की खपत को पांच प्रतिशत से कम करने के देश के लक्ष्य का हिस्सा है।

Scroll to Top