62 Views

फेड ने निष्क्रिय क्यूबेक वैक्सीन डेवलपर मेडिकैगो से $४० मिलियन की वसूली की

ओटावा,१० दिसंबर। फेडरल सरकार ने घोषणा की है कि उसने अब बंद हो चुके क्यूबेक-बेस्ड वैक्सीन डेवलपर मेडिकैगो में अपने निवेश का ४० मिलियन डॉलर वापस पा लिया है। समझौता यह भी सुनिश्चित करता है कि मेडिकैगो द्वारा विकसित बौद्धिक संपदा कैनेडा में रहेगी।
प्लांट-बेस्ड वैक्सीन में विशेषज्ञता वाली एक उभरती हुई बायोटेक कंपनी मेडिकैगो को वित्तीय कठिनाइयों के कारण इस साल की शुरुआत में बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। सरकार ने पहले प्लांट-बेस्ड कोविड वैक्सीन के विकास का सपोर्ट करने के लिए कंपनी में १७३ मिलियन डॉलर का निवेश किया था।
मेडिकैगो के बंद होने के बाद, सरकार ने अपने निवेश के एक हिस्से की वसूली के लिए कंपनी के मूल संगठन के साथ एक समझौते पर बातचीत की। इसके बाद कंपनी द्वारा सरकार को ४० मिलियन डॉलर वापस किए जाने पर सहमति बनी।
समझौते के हिस्से के रूप में, मेडिकैगो द्वारा विकसित बौद्धिक संपदा को एक नई, स्वतंत्र कैनेडियन कंपनी को हस्तांतरित किया जाएगा। यह सुनिश्चित करता है कि मेडिकैगो द्वारा उत्पन्न मूल्यवान अनुसंधान और तकनीक कैनेडा के भीतर ही रहेगी और भविष्य के वैक्सीन कार्यक्रम के लिए इसे और विकसित किया जा सकता है।
इनोवेशन, विज्ञान और उद्योग मंत्री फ्रांकोइस-फिलिप शैम्पेन ने समझौते पर टिप्पणी करते हुए कहा ,”मेडिकैगो से ४० मिलियन डॉलर की वसूली कैनेडियन करदाताओं की सुरक्षा के लिए हमारी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि सरकारी फंडिंग के साथ विकसित बौद्धिक संपदा कैनेडा में बनी रहे।”

Scroll to Top