21 Views

यूक्रेन पर पुतिन के प्रचार से लोग मूर्ख नहीं बनेंगे कैनेडियंस: ट्रूडो

ओटावा। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि यूक्रेन पर पुतिन के प्रचार से कैनेडियन लोग मूर्ख नहीं बनेंगे। टकर कार्लसन के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हालिया साक्षात्कार के बारे में पूछे जाने के बाद ट्रूडो ने यह टिप्पणी की।
इस साक्षात्कार में पुतिन ने पार्लियामेंट हिल पर एक श्रद्धांजलि समारोह में भाग लेने के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का मज़ाक उड़ाया, जिसमें नाज़ी संबंधों वाला एक वेटरन भी शामिल था।
आपको बता दें कि कैनेडा ने पिछली बार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाज़ी समर्थक एसएस यूनिट की ओर से लड़ने वाले यूक्रेनी मूल के कैनेडियन यारोस्लाव हंका को गलती से संसद में आमंत्रित करने और फिर खड़े होकर उनका स्वागत करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरीं थी।
पुतिन ने गुरुवार शाम साझा किए गए एक साक्षात्कार में एक अनुवादक के माध्यम से कहा,”यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कैनेडा की पूरी संसद के साथ खड़े होकर इस आदमी की सराहना की। इसकी कल्पना कैसे की जा सकती है?”
पुतिन ने दावा किया है कि उन्होंने नव-नाज़ियों को हराने के लिए यूक्रेन पर आक्रमण किया – जिसे पश्चिमी देशों ने प्रचार के रूप में खारिज कर दिया है।
ट्रूडो ने संवाददाताओं से कहा,” पुतिन यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण को सही ठहराने की कोशिश करने के लिए जो भी प्रचार कर सकते हैं,वह उस का उपयोग करेंगे। लेकिन मैं आपको बता सकता हूं, कैनेडियंस मूर्ख नहीं बनेंगे।”
“कैनेडा यूक्रेन के साथ खड़ा है, सिर्फ इसलिए नहीं कि हम यूक्रेन के मित्र हैं, बल्कि इसलिए कि नियम-आधारित व्यवस्था और कानूनों की प्रणाली और संयुक्त राष्ट्र चार्टर हम सभी की रक्षा करते हैं, न कि केवल यूक्रेनियन की।”
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार यूक्रेन को समर्थन देना जारी रखेगी।

Scroll to Top