79 Views

कैनेडियन-इज़राइली शांति कार्यकर्ता विवियन सिल्वर की इज़राइल में मारे जाने की पुष्टि

टोरंटो,१५ नवंबर।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कैनेडियन-इज़राइली शांति कार्यकर्ता विवियन सिल्वर की मृत्यु हो गई है। उनके परिवार का मानना था कि उन्हें ७ अक्टूबर को इज़राइल में अपने क्रूर हमलों के दौरान हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बना लिया गया था।
ग्लोबल अफेयर्स कैनेडा ने एक बयान में कहा, “बहुत दुख की बात है कि कैनेडा सरकार को पता चला है कि कैनेडियन-इजरायली नागरिक विवियन सिल्वर की मृत्यु हो गई है।”
एजेंसी ने कहा कि वह सिल्वर के परिवार के संपर्क में है और सहायता प्रदान कर रही है।
परिवार और इज़राइली सरकार के करीबियों सहित विभिन्न स्रोतों ने भी मीडिया से ७४ वर्षीय विन्निपेग मूल निवासी सिल्वर की मृत्यु की पुष्टि की।
सूत्रों ने कहा कि उसके अवशेषों की पहचान कर ली गई है और माना जाता है कि वह ७ अक्टूबर को हुए हमास के शुरुआती हमले में मारी गई थी। सिल्वर विन्निपेग में पली-बढ़ी और १९७० के दशक में इज़राइल चली गई।
तेल अवीव में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ रहने वाले उनके पुत्र योनातन ज़ीगेन ने कहा कि हमास द्वारा किए गए हमले की सूचना पर उन्होंने अपनी मां को कॉल की। कॉल के बैकग्राउंड में गोलियों की आवाज़ और चीखें सुनने के बाद उन्होंने और उनकी माँ ने व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेजना शुरू कर दिया।
उन्होंने बताया, “इसलिए हमने बात करना बंद कर दिया ताकि (बंदूकधारी) सुन न सकें। हम व्हाट्सएप के माध्यम से तब तक मैसेजिंग करते रहे जब तक उन्होंने मुझे यह नहीं लिखा, ‘वे घर के अंदर हैं।'” बाद में घर जलकर खाक हो गया।
उनके दूसरे पुत्र चेन ज़ीगेन ने कहा, “मुझे लगता है कि अभी भी उम्मीद है कि वह जीवित है और ठीक है और हम उसे अपने साथ वापस देख पाएंगे।”
टोरंटो में इज़राइल के महावाणिज्यदूत इदित शमीर ने एक्स पर सिल्वर की मौत की खबर को “दुखद” बताया।उन्होंने लिखा, “हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं।”

Scroll to Top