58 Views

कैनेडा चाहता है भारत के साथ हो ‘निजी बातचीत’: विदेश मंत्री

ओटावा,०४ अक्टूबर। निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर लगाए गए आरोपों के बाद से आप कैनेडा नरम दिखाई देता नजर आ रहा है। मंगलवार को कैनेडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि उनका देश इस “राजनयिक विवाद को सुलझाने के लिए भारत के साथ निजी तौर पर बातचीत” करना चाहता है।
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने विदेश मंत्री जोली के हवाले से जानकारी देते हुए कहा है कि हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। हम कैनेडियन राजनयिकों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं और हम निजी तौर पर भारत से बातचीत करना जारी रखेंगे क्योंकि हमारा मानना है कि राजनयिक बातचीत तभी सबसे अच्छी होती है जब वह निजी रहती है।
आपको बता दें कि जोली का यह बयान उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि भारत ने कैनेडा से ४१ राजनयिकों को वापस बुलाने के लिए कहा है। भारत ने कैनेडा से कहा है कि उसे १० अक्टूबर तक राजनयिकों को वापस लाना होगा। रॉयटर्स के अनुसार, जब जोली और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से पूछा गया कि क्या रिपोर्ट सटीक है तो दोनों में से किसी ने भी इसपर जवाब नहीं दिया।
साफ है कि आपसी रिश्तों की तनातनी के पश्चात कैनेडा अपना रुख अब नरम कर रहा है। अब भारत किस प्रकार से आगे प्रतिक्रिया देता है यह देखने वाली बात होगी।

Scroll to Top