107 Views
IPC, CrPC, Forensic and Evidence Act will be amended, Amit Shah made a big announcement

आईपीसी, सीआरपीसी, फॉरेंसिक और एविडेंस एक्ट में होगा संशोधन, अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली, १७ फरवरी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को दिल्ली पुलिस की ७६वीं स्थापना दिवस परेड में शामिल हुए। अमित शाह ने दिल्ली पुलिस में शामिल हो रहे ६ मोबाइल फॉरेंसिक गाडिय़ों को भी जनता को समर्पित किया। इस खास मौके पर अमित शाह ने दिल्ली पुलिसकर्मियों को स्थापना दिवस पर बधाई भी दी।
इस मौके पर उन्होंने बड़ा ऐलान किया। अमित शाह ने कहा कि भारतीय दंड संहिता यानी आईपीसी, आपराधिक प्रक्रिया संहिता यानी सीआरपीसी और एविडेंस एक्ट के कुछ कानूनों में संशोधन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आजादी के पहले पुलिस के काम में सेवा का नाम नहीं होता था, लेकीन अब खूब सेवा भाव है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौरान दिल्ली पुलिस के योगदान की खूब तारीफ हुई। दिल्ली में रहने वाले भारत के नागरिकों को अपने पासपोर्ट के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे अब ५ दिनों के भीतर पुलिस मंजूरी प्राप्त करेंगे। मोबाइल कैमरे द्वारा पासपोर्ट सेवा का सत्यापन होगा।
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि भारत की कानून और व्यवस्था, सुरक्षा ने २०१४ के बाद से सकारात्मक विकास देखा है। इससे पहले कश्मीर में हर दिन विरोध प्रदर्शन, पथराव और आगजनी के लिए एक जगह हुआ करती थी। आज कश्मीर पर्यटकों से भरा हुआ है। देश के नागरिक बहुत सशक्त महसूस करते हैं, जब वे कश्मीर के बारे में सोचते हैं, देश भर में यात्रा करते हैं। वामपंथी राजनीति और उग्रवाद के उदाहरण अब काफी कम हो गए हैं।

Scroll to Top