107 Views

नरसिम्हा राव समेत चार शख्सियतों को मरणोपरांत मिला भारत रत्न, लालकृष्ण आडवाणी को आज मिलेगा सम्मान

नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न देने के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को चार शख्सियतों को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया है। भारत रत्न सम्मान प्राप्त करने वालों में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और कृषि वैज्ञानिक डॉ एमएस स्वामीनाथन सभी मरणोपरांत शामिल हैं। वहीं, लालकृष्ण आडवाणी को आज यानी ३१ मार्च को भारत रत्न दिया जाएगा।
समारोह के दौरान नरसिम्हा राव के बेटे पीवी प्रभाकर राव, चौधरी चरण सिंह के पोते जयंत चौधरी, कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर और एमएस स्वामीनाथन की बेटी नित्या राव ने राष्ट्रपति से यह सम्मान प्राप्त किया है।।
गौर हो कि केंद्र सरकार ने इस साल ५ हस्तियों को भारत रत्न सम्मान देने का ऐलान किया था। २०१४ में सत्ता संभालने के बाद से मोदी के कार्यकाल में मदन मोहन मालवीय, अटल बिहारी वाजपेयी, प्रणब मुखर्जी, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को यह सम्मान मिल चुका है। २०२४ के ५ हस्तियों को मिलाकर इस सम्मान को अब तक हासिल करने वालों की संख्या ५३ हो गई।

Scroll to Top