179 Views

इस साल के अंत में न्यूनतम वेतन बढ़ाएगा ओंटारियो, फोर्ड सरकार ने की घोषणा

ब्रैम्पटन । फोर्ड सरकार का कहना है कि वह साल के अंत (पतझड़) में ओन्टारियो के न्यूनतम वेतन में ६५ सेंट की बढ़ोतरी करेगी।
१ अक्टूबर से, प्रांत में न्यूनतम वेतन $१७.२० प्रति घंटा होगा, जो वर्तमान न्यूनतम वेतन $१६.५५ से अधिक है।
प्रांत ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि ३.९ प्रतिशत वार्षिक वेतन वृद्धि ओन्टारियो उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित है। इस बढ़ोतरी के पश्चात ओन्टारियो की न्यूनतम मजदूरी कैनेडा में दूसरे स्थान पर आ जाएगी।
गौरतलब है कि यह वेतन वृद्धि प्रांत में सामर्थ्य संकट (अफॉर्डेबिलिटी क्राइसिस) के बीच हुई है।
श्रम, आप्रवासन, प्रशिक्षण और कौशल विकास मंत्री डेविड पिकिनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इस कदम से करीब १ मिलियन ओन्टारियोवासियों को अधिक कमाई करने में मदद मिलेगी।
पिकिनी ने एक बयान में कहा,”हम छह महीने पहले इस वार्षिक वेतन वृद्धि की घोषणा करके व्यवसायों को निश्चितता और पूर्वानुमान प्रदान कर रहे हैं, साथ ही परिवारों को जीवनयापन की बढ़ती लागत को कम करने में भी मदद कर रहे हैं, ताकि ओंटारियो रहने, काम करने और परिवार बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी जगह बनी रहे।”
सरकार का कहना है कि सामान्य न्यूनतम वेतन पाने वाले और प्रति सप्ताह ४० घंटे काम करने वाले कर्मचारी के वार्षिक वेतन में $१,३५५ तक की वृद्धि होगी।
सरकार के अनुसार, २०२३ में ९३५,६०० कर्मचारी १७.२० डॉलर प्रति घंटे या उससे कम कमा रहे थे, उनमें से अधिकांश खुदरा और आवास और खाद्य सेवाओं में थे।
इस कदम से ओंटारियो का न्यूनतम वेतन ब्रिटिश कोलंबिया के बाद कैनेडा में दूसरा सबसे अधिक हो जाएगा, जहां न्यूनतम वेतन १७.४० डॉलर है।
प्रांत में न्यूनतम वेतन पिछले वर्ष एक डॉलर से अधिक बढ़कर १६.५५ डॉलर हो गया, जो पहले न्यूनतम १५.५० डॉलर था।
आपको बता दें कि ओंटारियो ने अपने न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा संघीय न्यूनतम वेतन को ६५ सेंट बढ़ाकर १७.३० डॉलर प्रति घंटा करने के कुछ ही दिन पहले की है।
अधिकांश कर्मचारी यूनियनों ने इस वेतन वृद्धि का स्वागत किया है हालांकि उन्होंने इस बढ़ती महंगाई और अफॉर्डेबिलिटी क्राइसिस के बीच नाकाफ़ी बताया है। गौरतलब है कि नवंबर में ओंटारियो लिविंग वेज नेटवर्क (ओएलडब्ल्यूएन) द्वारा जारी एक रिपोर्ट में जीटीए में रहने वाले एक कर्मचारी को अपने खर्चों को कवर करने के लिए आवश्यक न्यूनतम वेतन $२५.०५ प्रति घंटा आंका गया था।

Scroll to Top