61 Views

ओन्टारियो और ओटावा ने हाइवे ४१३ एनवायरमेंट असेसमेंट को लेकर किया समझौता किया

ओटावा। जस्टिन ट्रूडो सरकार ने ओंटारियो के प्रीमियर डग फोर्ड के साथ प्रांत के प्रमुख हाईवे ४१३ के निर्माण में एक महत्वपूर्ण बाधा को दूर करने के लिए एक समझौता किया है।
हालांकि मामला अदालत के विचाराधीन होने के कारण अभी इसे अदालत से अनुमोदन किया जाना बाकी है। इस संयुक्त सहमति आदेश के बाद प्रस्तावित राजमार्ग पर एनवायरमेंटल इफेक्ट स्टडी (पर्यावरणीय प्रभाव अध्ययन) को रद्द कर दिया जाएगा।
परिवहन मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “ओंटारियो और कैनेडा इस मुकदमे को सुलझाने के लिए पारस्परिक रूप से सहमत हुए हैं।”
“चूंकि यह मामला अदालत के समक्ष है, इसलिए इस समय अधिक टिप्पणी करना अनुचित होगा।”
आपको बता दें कि मई २०२१ में, संघीय सरकार ने प्रभाव आकलन अधिनियम के तहत हाईवे ४१३ को आवश्यक पदनाम निर्धारित किया। यह कानून उन्हें यह मूल्यांकन करने का अधिकार देता है कि परियोजना से जलवायु परिवर्तन कैसे प्रभावित हो सकता है।
प्रवक्ता ने कहा, “पूरे प्रभाव आकलन प्रक्रिया के दौरान, एजेंसी विज्ञान और स्वदेशी ज्ञान एकत्र करेगी, और जनता और हितधारकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करेगी।”
“प्रभाव मूल्यांकन प्रक्रिया के अंत में, एजेंसी इस बात पर सिफारिश करेगी कि परियोजना को योजना के अनुसार आगे बढ़ना चाहिए या नहीं।”
२०१८ में पहली बार चुने जाने के बाद से छह लेन का ५२ किलोमीटर लंबा यह हाइवे प्रीमियर डग फोर्ड का एक प्रमुख चुनावी वादा रहा है।
प्रस्तावित मार्ग हाइवे ४०१, ४०७ और ४१० को जोड़ते हुए हॉल्टन से यॉर्क क्षेत्र तक जाएगा। प्रांत को उम्मीद है कि परियोजना पूरी होने पर यात्रियों को ड्राइविंग समय में लगभग ३० मिनट की बचत होगी, जिससे ग्रेटर टोरंटो और हैमिल्टन क्षेत्र में गतिरोध कम होगा।
हालांकि कुछ संगठनों द्वारा इस परियोजना से स्थानीय पर्यावरण और किसानों पर विपरीत प्रभाव पड़ने संबंधी चेतावनियों के बाद परियोजना विवादों में घिर गई थी।

Scroll to Top