49 Views

यातायात प्रबंधन के लिए टोरंटो में पांच चौराहों पर लगेंगे ५जी से लैस कैमरे और सेंसर

टोरंटो। टोरंटो प्रशासन ने रोजर्स कम्युनिकेशंस इंक को शहर के पांच चौराहों पर ५जी से लैस कैमरे और सेंसर लगाने के लिए हरी झंडी दे दी है, जो गतिरोध को कम करने के उद्देश्य से वाहनों, पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों की आवाजाही पर नज़र रखेंगे।
रोजर्स का कहना है कि ५जी-संचालित एआई सिस्टम (कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली) शहर की भीड़ प्रबंधन योजना के हिस्से के रूप में चौराहों पर यातायात की मात्रा, गति और भीड़ के स्तर के बारे में वास्तविक समय के डेटा को कैप्चर करेगी, जिसे परिषद ने पिछले शरद ऋतु में मंजूरी दे दी थी।
कंपनी एडिलेड, किंग, वेलिंगटन और फ्रंट रोड के साथ-साथ यॉर्क स्ट्रीट और ब्रेमनर बुलेवार्ड में यूनिवर्सिटी एवेन्यू पर कैमरे और सेंसर स्थापित करेगी।
पायलट डेटा कलेक्शन पर ध्यान केंद्रित करने वाले शुरुआती महीनों के चरण के साथ शुरू होगा, जिसके बाद शहर एआई सॉफ्टवेयर का उपयोग करके यह निर्धारित करेगा कि चौराहों पर भीड़ को कम करने में मदद के लिए क्या सुधार किए जा सकते हैं।
रोजर्स के इनोवेशन और पार्टनरशिप के प्रमुख नील दयाल ने कहा, “मुझे लगता है कि हम सभी को ऐसा अनुभव हुआ है कि आप ट्रैफिक लाइट पर बैठे हैं और दूसरी दिशा में कोई कार नहीं आ रही है।”
दयाल ने कहा कि प्रौद्योगिकी पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों, बसों या कारों सहित विभिन्न वस्तुओं का पता लगाने और वर्गीकृत करने में सक्षम है। साथ ही यह सुरक्षा और ट्रेफिक फ्लो दोनों के लिए प्रकाश को एडजस्ट करती है।

Scroll to Top