61 Views

फेडरल स्वास्थ्य मंत्री ने फ्लेवर्ड निकोटीन पाउच के सेल्स और मार्केटिंग पर नए प्रतिबंध लगाने की मांग की

ओटावा। फेडरल लिबरल्स निकोटीन पाउच पर नए प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं। फेडरल स्वास्थ्य मंत्री मार्क हॉलैंड ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि यह नशे की लत वाले उत्पादों को युवा कैनेडियंस के हाथों से दूर रखने के प्रयास का हिस्सा है।
हॉलैंड ने कहा, “हम युवाओं की एक पूरी नई पीढ़ी को इन उत्पादों का आदी होते हुए देख रहे हैं। मैं तंबाकू कंपनियों से कहूंगा… हमारे बच्चों से बिल्कुल दूर रहें।”
हॉलैंड ने रविवार को अपनी टिप्पणी में स्पष्ट किया कि वह विश्व उद्योग में इनोवेशन का विरोध नहीं कर रहे हैं और धूम्रपान करने वालों को निकोटीन से खुले में मदद करने वाले विचारधारा की शुरुआत का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा, ”हम ऐसे उत्पाद देखना चाहते हैं जो लोगों को निकोटीन और सिलिकॉन से परे ले जाएंगे।”
आपको बता दें कि इस तरह के निकोटिन पाउच का इस्तेमाल लोगों को धूम्रपान जैसे नशों से दूर रखने और लत से बचने के लिए किया जाता है। हालांकि बड़ी संख्या में ऐसे युवा भी इनका इस्तेमाल कर रहे हैं जो धूम्रपान नहीं करते हैं। इससे उन्हें नशे की लत लग रही है तथा उनके शरीर में हानिकारक तत्व घर कर रहे हैं।
प्रस्तावित किए गए नए फेडरल नियमों में इस तरह के उत्पादों की मार्केटिंग और बिक्री पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।
मंत्री की टिप्पणी ने हाल के वर्षों में पूरे कैनेडा में युवाओं के बीच वेपिंग में वृद्धि के बारे में चिंताओं को भी जाहिर किया। हॉलैंड ने ऊंची आवाज में कहा, “तंबाकू उद्योग हमारे बच्चों के पीछे जाने के लिए जिस भी अंधेरे कोने में घुसेगा… वे लोहे की दीवार की तरह मुझसे मिलेंगे।” “मैं इससे तंग आ चुका हूं… बहुत हो गया।”
उसी दिन एक संवाददाता सम्मेलन में, इंपीरियल टोबैको कैनेडा के एरिक गैगनन ने कहा कि हॉलैंड का खामियों का फायदा उठाने का आरोप सच्चाई से परे नहीं हो सकता।
गैगनन ने उल्लेख किया कि ज़ोननिक को नियामकों के साथ एक साल की लंबी अनुमोदन प्रक्रिया से गुजरना पड़ा, और इंपीरियल अपने कानूनी दायित्वों से परे बच्चों की सुरक्षा के लिए अपने स्वयं के सुरक्षा उपायों को बनाए रखता है, जिसमें बिक्री के बिंदु पर आयु सत्यापन लागू करना भी शामिल है।
इंपीरियल के कॉर्पोरेट और नियामक मामलों के उपाध्यक्ष गगनन ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, “अगर कैनेडा में बच्चे निकोटीन पाउच का उपयोग कर रहे हैं, तो वे ज़ोननिक का उपयोग नहीं कर रहे हैं।” “यदि कोई स्टोर ज़ोननिक उत्पाद बेचता है और इसकी आयु-सत्यापित नहीं है, और हमें इसके बारे में अवगत कराया जाता है, तो हम उत्पाद को तुरंत हटा देते हैं।”
गगनन ने कहा कि कंपनी के उत्पाद पूरी तरह से वयस्कों के लिए हैं, और उनकी मार्केटिंग पालिसी फेडरल सरकार के परामर्श से विकसित की गई है।

Scroll to Top