41 Views

फरवरी में राष्ट्रीय स्तर पर घरों की बिक्री साल भर पहले की तुलना में लगभग २० प्रतिशत बढ़ी

ओटावा। कैनेडियन रियल एस्टेट एसोसिएशन का कहना है कि फरवरी में राष्ट्रीय स्तर पर घरों की बिक्री एक साल पहले की तुलना में १९.७ प्रतिशत बढ़ गई है।
एसोसिएशन ने सोमवार को कहा कि आंशिक रूप से वृद्धि पिछले साल की कमजोरी को दर्शाती है, क्योंकि फरवरी २०२३ का परिणाम पिछले दो दशकों में इस महीने के सबसे कम परिणामों में से एक था। इसमें कहा गया है कि वर्तमान गतिविधि भी १० साल के औसत से लगभग पांच प्रतिशत नीचे पहुंच गई है।
कुल घरेलू बिक्री जनवरी की तुलना में ३.१ प्रतिशत तक कम हो गई है।
सीआरईए के वरिष्ठ अर्थशास्त्री शॉन कैथकार्ट ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा, “इतनी अधिक मांग के साथ, कहानी ब्याज दर में कटौती के सही समय के बारे में कम और इस साल बिक्री के लिए कितने घर आते हैं, इसके बारे में अधिक होगी।” .
नई सूचीबद्ध संपत्तियों की संख्या महीने-दर-महीने १.६ प्रतिशत बढ़ी। इस बीच, फरवरी २०२४ के अंत में राष्ट्रीय आधार पर ३.८ महीने की इन्वेंट्री थी, जो जनवरी के अंत में ३.७ महीने से अधिक थी, लेकिन लगभग पांच महीने की इन्वेंट्री के दीर्घकालिक औसत से कम थी।
पिछले महीने राष्ट्रीय स्तर पर एक औसत घर की कीमत $६८५,८०९ थी, जो फरवरी २०२३ से ३.५ प्रतिशत अधिक है।
बिग सिटी रियल्टी इंक ब्रोकरेज के बिक्री प्रतिनिधि वी एनगो ने कहा कि खरीदार पिछले साल के अंत की तुलना में बहुत अधिक आशावाद दिखा रहे हैं।
उन्होंने कहा, “एक बार जब बैंक ऑफ कैनेडा अपनी दरें कम कर देगा, तो मुझे लगता है कि बाजार में फिर से तेज़ी आने वाली है।”

Scroll to Top