109 Views

कैनेडा में एक दर्जन से ज्यादा जगहों पर रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, टूटा तापमान का ११९ साल पुराना रिकॉर्ड!

ओटावा। पूर्वी और पश्चिमी कैनेडा में गर्म मौसम ने रिकॉर्ड तोड़ दिए, जिसमें १०० साल से भी पहले का एक सेट भी शामिल है। एनवायरमेंट कैनेडा द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश के विभिन्न स्थानों पर गर्मी ने अपने तेवर दिखाते हुए पूर्वानुमानों को ध्वस्त कर दिया है।
अल्बर्टा के ग्रांड प्रेयरी क्षेत्र में, शुक्रवार के १२.२ डिग्री सेल्सियस तापमान ने १९४७ में बनाए गए १० डिग्री सेल्सियस के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
हेंड्रिकसन क्रीक क्षेत्र में शुक्रवार १५ मार्च को अब तक का सबसे गर्म रिकॉर्ड दर्ज किया गया, जिसमें तापमान सबसे अधिक १२.६ डिग्री सेल्सियस रहा, जो २०१० में स्थापित ११ डिग्री सेल्सियस के पिछले रिकॉर्ड से कुछ डिग्री अधिक गर्म है।
इस बीच, नोर्डेग ने १९२६ में १५ डिग्री सेल्सियस के अपने पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए १५.४ डिग्री सेल्सियस का एक नया रिकॉर्ड बनाया।
ब्रिटिश कोलंबिया के क्वेस्नेल क्षेत्र में, एक तापमान १८.४ डिग्री सेल्सियस के तापमान ने १५ मार्च के रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो १९०५ से बना हुआ है। पुराना रिकॉर्ड १६.७ डिग्री सेल्सियस था।
यह कैनेडा में शुक्रवार को टूटा सबसे पुराना रिकॉर्ड था, लेकिन तातलायोको क्षेत्र में भी दशकों पुराने रिकॉर्ड में गिरावट देखी गई।
वहां का तापमान १७.७ सेल्सियस तक पहुंच गया, जिसने १९४७ के १६.१ सेल्सियस के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
पुंटज़ी पर्वत के पास शुक्रवार को अधिकतम १५.५ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि १९७२ में स्थापित १३.३ डिग्री सेल्सियस के पुराने रिकॉर्ड से अधिक है।
मैकेंज़ी क्षेत्र में तापमान ने १२.९ डिग्री सेल्सियस का नया रिकॉर्ड बनाया, जो १९८१ में बनाए गए ११.२ डिग्री सेल्सियस के पुराने रिकॉर्ड को पार कर गया।
एजेंसी ने लोगों से मौसम के भारी बदलाव को देखते हुए सतर्कता बरतने और सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करने की अपील की है।

Scroll to Top