119 Views

मस्क के स्पेसएक्स से गुप्त अमेरिकी सैन्य अंतरिक्ष विमान का प्रक्षेपण

वाशिंगटन ,०१ जनवरी। एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स ने एक गुप्त अमेरिकी सैन्य अंतरिक्ष विमान को कक्षा में भेजा है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार है जब अमेरिकी सेना ने स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट को किसी मिशन के लिए चुना है। फाल्कन हेवी रॉकेट ने हफ्तों की देरी के बाद अंतरिक्ष में गुप्त मिशन लॉन्च किया।
रिपोर्ट में कहा गया है, अमेरिकी स्पेस फोर्स का एक्स-३७बी अंतरिक्ष विमान, रॉकेट पर एकमात्र पेलोड था। अन्य छह मानवरहित एक्स-३७बी मिशनों की तरह, इस मिशन के बारे में भी बहुत कम जानकारी है। अमेरिकी अंतरिक्ष बल ने एक बयान में कहा कि मिशन के उद्देश्यों में नए कक्षीय शासनों में पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष यान का संचालन करना, भविष्य के अंतरिक्ष डोमेन जागरूकता प्रौद्योगिकियों के साथ प्रयोग करना और नासा द्वारा प्रदान की गई सामग्रियों पर विकिरण प्रभावों की जांच करना शामिल है।
एक्स-३७बी के सातवें मिशन, जिसे ओटीवी-७ के नाम से भी जाना जाता है, में परीक्षण और प्रयोग उद्देश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला है। स्पेस फोर्स के अनुसार, ये परीक्षण अंतरिक्ष डोमेन के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अंतरिक्ष में सुरक्षित और जिम्मेदार संचालन सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
वायु सेना के सचिव फ्रैंक केंडल ने कहा कि एक्स-३७बी की यह सातवीं उड़ान अमेरिकी अंतरिक्ष बल की अभिनव भावना को प्रदर्शित करती रहती है। एक्स-३७बी, जिसे पहली बार अप्रैल २०१० में लॉन्च किया गया था, ने अंतरिक्ष में ३,७७४ दिन बिताए हैं।

Scroll to Top