65 Views

वाहन चोरी बनी कैनेडा की बड़ी समस्या, अफ्रीकी देशों तक ले जाए जा रहे चोरी के वाहन

मॉन्ट्रियल,०७ सितंबर। कैनेडा में ऑटो चोरी की बढ़ती समस्या ने विकराल रूप ले लिया है। देश भर के विभिन्न प्रांतो तथा राष्ट्रीय स्तर पर वाहन चोरी की घटनाओं में ४० से ५०% तक की वृद्धि देखने को मिली है। चोरी के वाहनों को संगठित अपराधियों द्वारा दूसरे देशों में, खासतौर पर पश्चिम अफ्रीका में चोरी छिपे भेज दिया जाता है।
हाल ही में टोरंटो निवासी लेन ग्रीन की कार उनके ड्राइववे से चोरी हो गई थी। महीनों बाद, उन्हें पत्रकारों का फोन आया, जिन्होंने घाना में उनकी कार पाई थी। पत्रकारों को घाना में दर्जनों अन्य चुराई हुई कैनेडियन कारें भी मिलीं, जो सभी पश्चिम अफ्रीका के अन्य देशों में निर्यात की जानी थीं।
पील क्षेत्रीय पुलिस के मार्क हेवुड का कहना है कि कैनेडा में चोरी की कारों का बड़ा हिस्सा निर्यात किया जाता है। उनका अनुमान है कि चोरी की लगभग ८०% कारें बंदरगाहों से होकर गुजरती हैं।
कैनेडा में ऑटो चोरी में वृद्धि के कारणों पर नजर डालें तो एक कारण पुरानी कारों का बढ़ता मूल्य है, जो उन्हें चोरों के लिए अधिक आकर्षक बनाता है। दूसरा कारण ऐसी तकनीक की उपलब्धता है जिसका उपयोग कारों को चुराने के लिए किया जा सकता है, जैसे ‘इलेक्ट्रॉनिक की फ़ॉब’।
कैनेडा में सबसे अधिक चोरी होने वाली कारें टोयोटा, होंडा और फोर्ड हैं।
चोर अक्सर ऐसी कारों को निशाना बनाते हैं जिन्हें चुराना आसान होता है, जैसे कि बिना चाबी वाली प्रवेश प्रणाली वाली कारें।
विशेषज्ञों का कहना है कि आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर अपनी कार को चोरी होने से बचा सकते हैं, जैसे अच्छी रोशनी वाले क्षेत्रों में पार्किंग करना और स्टीयरिंग व्हील लॉक का उपयोग करना। सावधानियां के बावजूद यदि आपकी कार चोरी हो जाए तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें।
साथ ही पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग बढ़ाने तथा कार चोरी के लिए सख्त सजा और जुर्माने का प्रावधान करने से भी यह समस्या काबू में आ सकती है।

Scroll to Top