68 Views

हुन मानेट बने कंबोडिया के प्रधानमंत्री, १२३ सांसदों ने दिया समर्थन

नोम पेन्ह ,२३ अगस्त । कंबोडिया की नेशनल असेंबली ने मंगलवार को २३ जुलाई के आम चुनाव में सत्तारूढ़ कंबोडियन पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) की भारी जीत के बाद हुन मानेट को पांच साल के कार्यकाल के लिए नए प्रधानमंत्री के रूप में पुष्टि की। यह जानकारी राज्य संचालित टीवीके ने दी। मानेट को उपस्थित लगभग १२३ सांसदों ने सर्वसम्मति से नए प्रधानमंत्री के रूप में वोट दिया। नेशनल असेंबली ने २०२३-२०२८ के कार्यकाल के लिए मैनेट के नए कैबिनेट सदस्यों को भी मंजूरी दे दी। ४५ वर्षीय मानेट ने अपने ७१ वर्षीय पिता सैमडेक टेको हुन सेन का स्थान लिया। उन्होंने 38 वर्षों से अधिक समय तक इस पद पर रहने के बाद इसे छोड़ दिया।
एक आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, मानेट और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को देश के राजा नोरोडोम सिहामोनी के तत्वावधान में रॉयल पैलेस में मंगलवार दोपहर को शपथ दिलाई जाएगी। मानेट ने वोट के बाद संसद को संबोधित करते हुए कहा कि यह कंबोडिया के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, उन्होंने उन्हें और उनके कैबिनेट सदस्यों को विश्वास मत देने के लिए सभी सांसदों के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि नई सरकार सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाने और गहरे और व्यापक सुधारों के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, सरकार शासन सुधार को प्राथमिकता देगी ताकि राज्य संस्थानों को मजबूत किया जा सके, स्वच्छ प्रशासन का निर्माण किया जा सके, कानून का शासन और सामाजिक न्याय बढ़ाया जा सके और सार्वजनिक सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाई जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार तकनीकी विकास, हरित अर्थव्यवस्था, भौतिक बुनियादी ढांचे, सामाजिक सुरक्षा और मानव संसाधन, विशेषकर शिक्षा और स्वास्थ्य में निवेश को प्राथमिकता देगी।

Scroll to Top