105 Views

कैनेडा में एक्सप्रेस एंट्री के तहत पीआर की शुरुआत, आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

टोरंटो,०४ अगस्त। कैनेडा सरकार ने बढ़ते श्रम की कमी को दूर करने के लिए कारपेंटर, प्लंबर और वेल्डर जैसे ट्रेड्समेनों के लिए एक्सप्रेस एंट्री के तहत पीआर की शुरुआत की है। आवेदन लेने की प्रक्रिया १ अगस्त से शुरू हो गई है। इमीग्रेशन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि यह कदम श्रमिकों की जरूरत को पूरा करने में कारगर साबित होगा।

दूसरी ओर, देश में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है, लेकिन अध्ययन वीजा के लिए आवेदन करने वाले पांच में से दो लोगों को वीजा नहीं मिलता है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए वीजा की कमी एक बड़ी समस्या है और यह देश के आर्थिक विकास को भी प्रभावित कर रहा है।
कैनेडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आकर्षण के लिए कई कारण हैं कैनेडा में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा, सुरक्षित और सुंदर वातावरण और उदार वीजा नियम हैं।
हालांकि, सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कनाडा में अध्ययन करने के लिए वीजा नहीं मिलता है जिसके कई कारणों से हो सकते हैं, जैसे कि कम स्कोर, आपराधिक रिकॉर्ड या स्वास्थ्य समस्याएं।
अमेरिका भी इस सप्ताह एच-१बी वीजा लाभार्थियों के चयन के लिए लॉटरी का दूसरा दौर शुरू करने जा रहा है, जिससे भारतीयों सहित अधिकांश पेशेवरों को काफी फायदा होगा। जानकारी मिली है कि इस प्रक्रिया के जरिए २०-२५ हजार एच-१बी याचिकाकर्ताओं का चयन किया जा सकता है। यूएससीआईएस यानी यूनाइटेड स्टेट्स सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने पुष्टि की कि वित्तीय वर्ष २०२४ के लिए कोटा पूरा करने के लिए एच-१बी वीजा लॉटरी चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण इस सप्ताह शुरू होगा। इस फैसले से भारतीय पेशेवरों को काफी फायदा हो सकता है।
इन खबरों से यह साफ हो जाता है कि कैनेडा और अमेरिका दोनों ही देश श्रम की कमी को दूर करने के लिए नए रास्ते तलाश रहे हैं। यह दोनों देशों के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि इससे इन देशों में रहने और काम करने के लिए अधिक अवसर पैदा होंगे।

Scroll to Top