65 Views

कॉमनवेल्थ गेम्स के आयोजन पर संकट, विक्टोरिया ने आयोजन करने से किया इनकार, कहा- ३४ हजार करोड़ खर्च नहीं कर सकते

नई दिल्ली, १९ जुलाई। कॉमनवेल्थ गेम्स २०२६ का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में होना है। लेकिन अब वहां की सरकार ने गेम्स के आयोजन से ही इनकार कर दिया है। विक्टोरिया के पीएम डैन एंड्रयूज़ ने ऐलान किया कि वो कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी से नाम वापस ले रहे हैं। इस कारण कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन को बड़ा झटका लगा है। उसने कहा है कि हम जल्दी ही इसका हल खोजेंगे। इससे पहले फेडरेशन को आयोजक खोजने में परेशानी उठानी पड़ी थी और अप्रैल २०२२ में विक्टोरिया को इसकी मेजबानी सौंपी गई थी। विक्टोरिया के प्रमुख डेनियल एंड्रूज ने बताया कि पहले गेम्स का बजट लगभग १५ हजार करोड़ रुपये था, जो अब बढ़कर लगभग ३४ हजार करोड़ रुपये हो गया है।
डेनियल एंड्रूज ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मैं कई कठिन परिस्थितियों से गुजरा हूं, लेकिन यह अलग तरह की परेशानी है। साफतौर पर हम गेम्स के आयोजन के लिए ३४ हजार करोड़ रुपये नहीं खर्च करने जा रहे। हम स्कूल और हॉस्पिटल के पैसे कम करके आयोजन नहीं कर सकते। हमने इस संबंध में कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन को जानकारी दे दी है।
२०२६ में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स की बात करें, तो इसमें ५ हजार से अधिक एथलीट शामिल होंगे। २० से अधिक इवेंट होने हैं। पिछले गेम्स २०२२ में बर्मिंघम में आयोजित किए गए थे, तब भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर रहा था। उसने २२ गोल्ड, १६ सिल्वर और २३ सिल्वर सहित ६१ मेडल जीते थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया ६७ गोल्ड सहित १७९ मेडल के साथ टॉप पर रहा था।
ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो वहां इससे पहले ४ बार कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया जा चुका है। सबसे पहले यहां १९३८ में सिडनी में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया गया था। इसके अलावा १९६२ में पर्थ में, १९८२ में ब्रिसबेन और २०१८ में गोल्ड कोस्ट में गेम्स हुए।

Scroll to Top