98 Views

कोयला की जबरन वसूली मामले में ईडी का बड़ा एक्शन, ५१.४० करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की

नई दिल्ली, १० मई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि उसने छत्तीसगढ़ में हुए अवैध कोयला उगाही घोटाले में ५१.४० करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। ईडी के अनुसार, ९० अचल संपत्तियां, लग्जरी वाहन, आभूषण और नकदी आईएएस रानू साहू और सूर्यकांत तिवारी, विधायक देवेंद्र यादव और चंद्रदेव प्रसाद राय, आरपी सिंह, विनोद तिवारी और राम गोपाल अग्रवाल की है।
जांच के दौरान, सूर्यकांत तिवारी के साथ उपरोक्त व्यक्तियों के वित्तीय संबंधों का प्रत्यक्ष प्रमाण स्थापित किया गया था और पीएमएलए २००२ के तहत कुर्की की कार्यवाही के लिए अपराध की आय या समकक्ष संपत्ति के स्तर से बनाई गई संपत्ति की पहचान की गई थी। इससे पहले, ईडी ने सूर्यकांत तिवारी, आईएएस समीर विश्नोई और सौम्या चौरसिया, सुनील अग्रवाल और अन्य की १७० करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी।
इस मामले में कुल कुर्की २२१.५ करोड़ रुपए हो गई है। ईडी ने आयकर विभाग की शिकायत पर दर्ज एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की। १४५ से अधिक परिसरों में तलाशी ली गई है और अब तक पीएमएलए के तहत किसी भी आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं किया गया है। ये सभी न्यायिक हिरासत में हैं।
सूर्यकांत तिवारी, चौरसिया, विश्नोई और अन्य के खिलाफ पीएमएलए अदालत में अभियोजन पक्ष की दो शिकायतें दायर की गई हैं। ईडी की जांच में यह सामने आया है कि इस जबरन वसूली रैकेट में ५४० करोड़ रुपये के अपराध की आय अर्जित की गई थी।

Scroll to Top