100 Views

२२ सितंबर से होगा पतझड़ का आगाज, ओंटारियो में बदलने लगे हैं पत्तों के रंग

टोरंटो,२२ सितंबर। कैनेडा में पतझड़ का पहला दिन २२ सितंबर को (आज) है। जिसका असर जल्द ही पेड़ों के पत्तों को बदलते हुए रंग से देखा जा सकता है। पतझड़ आते ही पत्ते हरे से नारंगी और लाल रंग में बदल जाते हैं।
पतझड़ के आगमन का अंदाजा अल्गोंक्विन पार्क में आने जाने वालों को आसानी से हो जाता है। मेपल से बर्च तक पेड़ों के पत्ते कैसे अपने को शरद ऋतु के रंग में रंगने लगते हैं। पार्क का लाइव वेब कैमरे में इस सीजन में अब तक पेड़ों के पत्तों के बदलते रंग को देखा जा सकता है। चूंकि एल्गोंक्विन पार्क अधिक ऊंचाई पर है और यहां ठंडा तापमान है, इसलिए यहां के पेड़ों की पत्तियां टोरंटो जैसे प्रांत या अन्य क्षेत्रों की तुलना में तेजी से रंग बदलती हैं।
यहां देखा जा सकता है कि कैसे पेड़ हरे से पीले होने लगे हैं। यही पत्ते जल्द ही हरे से नारंगी और फिर लाल रंग में बदल जाएंगे। इन बदलते रंगों को देखने के लिए पार्क जाने का सबसे अच्छा समय मध्य सितंबर से मध्य अक्टूबर के बीच का है। हालांकि अलग-अलग पेड़ों की अलग अलग प्रजातियों के लिए यह समय अलग अलग होता है। जहां सितंबर के मध्य से अक्टूबर की शुरुआत तक चीनी मेपल और लाल मेपल को नारंगी और लाल रंग में बदलते देखा जा सकता है। वहीं
अक्टूबर की शुरुआत से मध्य अक्टूबर तक चिनार और सन्टी के पेड़ पीले-नारंगी रंग के हो जाते हैं। उस समय नारंगी चीनी मेपल के पेड़ भी देखे जा सकते हैं। गोल्डन एनकोर के तौर पर जाना जाने वाले शुगर मेपल और रेड मेपल अपने पीक कलर में होते हैं। चिनार और बर्च बहुल क्षेत्रों में शानदार लैंडस्केप दृश्य देखा जा सकता है। इसके बाद मध्य से अक्टूबर के अंत तक और सर्दियों की शुरूआत में तामारैक गाढ़े पीले रंग में बदल जाते हैं।
अल्गोंक्विन पार्क के बाहर, ओंटारियो के लोग ओंटारियो पार्क के फॉल कलर मैप को देख सकते हैं , जहां वर्तमान में पूरे प्रांत में कब कहां किन पत्तियों के रंग बदलेगा इसका पूरा विवरण देता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top