203 Views

नेपाल, भारत में 6.4 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली में तेज झटके महसूस किए गए

तेज भूकंप से कांपी धरती, दिल्ली एनसीआर के साथ यूपी-बिहार उत्तराखंड में भी महसूस हुए झटके
नई दिल्ली, ०३ नवंबर।देर रात दिल्ली-एनसीआर सहित बिहार यूपी और उत्तराखंड में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घर के बाहर निकल आए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। जानकारी के मुताबिक देर रात 11.32 बजे भूकंप के झटके लगे। भूकंप का केंद्र नेपाल था। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घर के बाहर निकल आए। गनीमत है कि फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। करीब एक मिनट तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि इससे पहले 22 अक्टूबर को दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता 6.1 थी।
पिछले महीने की 22 अक्टूबर को आए भूकंप का केंद्र भी नेपाल ही था। नेपाल में भूकंप के 4 झटके लगे थे। सुबह 7:39 मिनट पर भूकम्प का पहला झटका लगा। जिसकी तीव्रता रेक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है। इसके बाद भूकंप का दूसरा झटका 4.2 तीव्रता का 8:08 मिनट आया। भूकम्प का तीसरा झटका सुबह 8:28 मिनट पर महसूस किया गया, तीव्रता 4.3 रही। इसके बाद 8:59 मिनट पर चौथी बार भूकंप का झटका महसूस किया गया था।
भूकंप के बाद लोगों ने बताया कि वह सोने की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक से पंखा हिलने लगा, तभी वह बाहर की ओर भागे। लोगों ने अपने रिश्तेदारों को फोन कर उनकी कुशलक्षेम जानी। अक्सर ऐसा होता है कि भूकंप के बाद आफ्टर शॉक भी आता है, ऐसे में लोग लंबे समय तक अपने घर के बाहर खड़े रहे।
Scroll to Top