87 Views

ट्यूनीशिया में संसद भंग, जनता ने जताई खुशी

टुनिस, 26 जुलाई। अफ्रीकी देश ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति कैस सैयद ने संसद को भंग करते हुए प्रधानमंत्री हिचम मेचिचि को बर्खास्त कर दिया है।इस कदम को विरोधियों द्वारा कहा जा रहा है ये ट्यूनीशिया के लोकतंत्र पर हमला है। हालांकि, अन्य लोगों ने इस कदम की सराहना की और सड़कों पर उतरकर जश्न मनाया। दरअसल, कोरोनावायरस महामारी से निपटने और अर्थव्यवस्था का ठीक तरीके से संचालन नहीं करने में सरकार की विफलता को लेकर कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए।
राष्ट्रपति कैस सैयद ने रविवार को कहा कि वह एक नए प्रधानमंत्री की सहायता से कार्यकारी अधिकार ग्रहण करेंगे। ये 2014 में बनाए गए संविधान के लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती है। जो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और संसद के बीच शक्तियों का बंटवारा करता है। सरकारी मीडिया को दिए एक बयान में राष्ट्रपति ने कहा कि पाखंड, विश्वासघात और लोगों के अधिकारों की लूट से कई लोगों को धोखा दिया गया। मैं उन सभी लोगों को चेतावनी देता हूं, जो हथियार उठाने की योजना बना रहे हैं। जो कोई भी गोली चलाएगा, सशस्त्र बल भी फिर उसे गोलियों से ही जवाब देंगे। उन्होंने संसद को भी भंग कर दिया और जोर दिया कि उनका कदम संविधान के दायरे में है।
हजारों ट्यूनीशियाई लोगों के कई शहरों में मार्च करने के बाद राष्ट्रपति के महल में एक आपातकालीन बैठक के बाद उनके द्वारा बयान दिया गया। मार्च के दौरान अधिकांश गुस्सा एन्नाहदा पार्टी पर केंद्रित था, जो संसद में सबसे बड़ी पार्टी है। ट्यूनीशियाई संसद के स्पीकर रचेड घनौची ने राष्ट्रपति सैयद पर इस कदम के बाद क्रांति और संविधान के खिलाफ तख्तापलट शुरू करने का आरोप लगाया।
वहीं स्थानीय मीडिया का कहना है कि ये कदम बिल्कुल भी आश्चर्य वाला नहीं है, क्योंकि राष्ट्रपति ने पहले ही संसद को भंग करने और प्रधानमंत्री को बर्खास्त करने की धमकी दी थी। पिछले सितंबर से ही ट्यूनीशिया में राजनीतिक संकट जारी है। वहीं, रविवार को राष्ट्रपति द्वारा उठाए गए कदम के बाद प्रदर्शनकारियों में खुशी की लहर दौड़ गई। प्रदर्शनकारियों ने सामाजिक और आर्थिक सुधारों का भी आह्वान किया है।
गौरतलब है कि ट्यूनीशिया में आर्थिक संकट जारी है, ऊपर से कोरोना ने स्वास्थ्य संकट भी खड़ा कर दिया है। ट्यूनीशिया में कोरोनावायरस की वजह से अब तक 18 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top