103 Views

कैनेडा में भारतीयों के लिए ७५,००० स्टडी परमिट आवेदनों पर की जा रही कार्रवाई

ओटावा,२८ अगस्त। भारत से हजारों स्टडी परमिट आवेदन पेंडेंसी के बीच कैनेडा सरकार ने कहा है कि वह वर्तमान में उन आवेदनों को प्राथमिकता दे रही है जिनकी पढ़ाई सितंबर में शुरू होगी। जबकि रिमोट लर्निंग के विकल्प को अगले साल तक बढ़ाया जाएगा।
कैनेडा के इमिग्रेशन, शरणार्थी और नागरिकता विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हम स्टडी परमिट मंजूर किए जाने में हो रही देरी के समय को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आईआरसीसी ने डिस्टेंस लर्निंग के विकल्प को ३१ अगस्त २०२३ तक बढ़ा दिया है।
आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान डिस्टेंस लर्निंग का विकल्प लागू किया गया था। विदेशी छात्र जो दूसरे देशों से ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं या जिन्होंने ३१ अगस्त २०२२ तक स्टडी परमिट के लिए आवेदन भेज दिए हैं, वे अपना ऑनलाइन कार्यक्रम शत-प्रतिशत पूरा कर सकेंगे।
प्रवक्ता ने आगे कहा कि १५ अगस्त तक ७५,००० स्टडी परमिट आवेदनों पर कार्रवाई की जा रही है। गौरतलब है कि कैनेडा में हायर स्टडीज करने के लिए भारतीयों को इस प्रकार का वीजा दिया जाता है।
इस समय वीजा प्रक्रिया में एक बैकलॉग है जिससे और देरी हो रही है। आईआरसीसी ने आगे कहा कि इस बार बैकलॉग अधिक है क्योंकि इस साल अधिक लोगों ने स्टडी परमिट के लिए आवेदन किया है। आईआरसीसी ने कहा कि २०२२ के पहले पांच महीनों में १२३,५०० भारतीयों ने स्टडी परमिट के लिए आवेदन किया है। जो २०१९ की समान अवधि की तुलना में ५५ प्रतिशत अधिक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top