85 Views

अपराध में लिप्त 12 साल तक के बच्चों को हो सकती है जेल

फिलीपींस। सांसदों ने अपराध में लिप्त 12 साल तक के बच्चों को जेल भेजने वाले विवादित बिल का समर्थन किया है। यह बिल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में बुधवार को पारित हो गया। अगर यह बिल संसद के ऊपरी सदन सीनेट में पास होता है, तो फिलीपींस अफगानिस्तान जैसे उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा, जहां अपराध के लिए 12 साल तक के बच्चों को जेल में डाल दिया जाता है। इस बिल का मानवाधिकार संगठन और संयुक्त राष्ट्र विरोध कर रहे हैं।
फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते को ड्रग्स और अपराध के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिए जाना जाता है। 2016 से अब तक उनके शासनकाल में ड्रग्स और दूसरे अपराधों में शामिल हजारों लोगों को मौत के घाट उतारा जा चुका है, जिसके लिए विश्व में दुतर्ते की काफी आलोचना भी हुई। सजा की उम्र घटाने के लिए लाए गए इस बिल को दुतर्ते के अपराध के खिलाफ एक और सख्त कदम के तौर देखा जा रहा है।
मंगलवार को राष्ट्रपति ने कहा था कि ड्रग्स के धंधे में शामिल लोग मौजूदा कानून का दुरुपयोग कर रहे हैं। वे ड्रग्स की डिलवरी और पैसों की वसूली के लिए कम उम्र के बच्चों का इस्तेमाल करते हैं। इस पर रोक लगाने के लिए कानून में बदलाव जरूरी है।बताते चलें कि फिलीपींस में अभी किसी अपराध के लिए जेल में डालने की उम्र 15 साल है, जिसे घटाकर 9 साल का प्रस्ताव दिया गया था। हालांकि, इस पर विवाद बढ़ने के बाद इसे 12 साल कर दिया गया। मानवाधिकार कार्यकर्ता कार्लोस कोंडे ने कहा कि अपराध के लिए जिम्मेदार ठहराए जाने के लिए 12 साल की उम्र बहुत कम है। अफगानिस्तान के अलावा दुनिया में कुछ ही ऐसे देश हैं, जहां किसी अपराध के लिए 12 साल के बच्चों को जेल में डालने का कानून है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top