116 Views

बाधाओं पर काबू पाना: वरिष्ठ नागरिक फ़ेडरल डेंटल योजना के माध्यम से राहत प्राप्त कर सकते हैं

सोमवार को, स्वास्थ्य मंत्री मार्क हॉलैंड ने संघीय सरकार के महत्वाकांक्षी दंत चिकित्सा बीमा प्रस्ताव का खुलासा किया, जिससे 87 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत जरूरी मौखिक देखभाल तक पहुंच खुल जाएगी। यह उपाय समावेशी स्वास्थ्य सेवा की दिशा में एक कदम है।
अगले पांच वर्षों में 13 अरब डॉलर की लागत वाली इस पहल का लक्ष्य 2024 तक अपने दायरे को उत्तरोत्तर विस्तारित करना है, जिसमें सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और विकलांग लोगों को शामिल किया जाएगा।
ओटावा के अल्गोंक्विन कॉलेज में एक मौखिक स्वास्थ्य क्लिनिक के सामने दिया गया बयान, इस क्षेत्र में कनाडाई लोगों की जरूरतों को पूरा करने में एक बड़ी प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। मंत्री हॉलैंड ने रेखांकित किया कि उन वित्तीय बाधाओं को दूर करने के लिए रणनीति कितनी महत्वपूर्ण है जो लंबे समय से लोगों को आवश्यक दंत चिकित्सा उपचार प्राप्त करने से रोकती है।
कार्यान्वयन का उद्देश्य उन लोगों के लिए है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय $90,000 से कम है और जिन्हें निजी बीमा तक पहुंच की आवश्यकता है। इस समूह में लगभग नौ मिलियन कनाडाई शामिल हैं।
हॉलैंड ने कहा, “अब तक बहुत से लोग उस देखभाल से बचते रहे हैं जिसकी उन्हें ज़रूरत थी क्योंकि यह बहुत महंगी थी, और इसीलिए यह योजना आवश्यक है।” उन्होंने उन प्रतिकूल प्रभावों को उजागर करने का मुद्दा उठाया, जिनके लिए आपातकालीन विभाग के दौरे की आवश्यकता वाले मौखिक स्वास्थ्य मुद्दों का लोगों की गरिमा के साथ-साथ स्वास्थ्य प्रणाली पर भी प्रभाव पड़ता है।
सर्जिकल, रीस्टोरेटिव और डायग्नोस्टिक प्रक्रियाओं के अलावा, योजना पूर्ण कवरेज प्रदान करती है। इसमें फिलिंग, रूट कैनाल, नियमित एक्स-रे और डेन्चर सहित विभिन्न ऑपरेशन शामिल हैं। सामान्य मौखिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए निवारक प्रयासों को प्राथमिकता देने के अलावा, समग्र दृष्टिकोण तत्काल जरूरतों के इलाज के प्रति समर्पण प्रदर्शित करता है।
2025 में, जब सभी पात्र कनाडाई निवासियों के लिए पात्रता बढ़ा दी जाएगी, तो यह योजना सरकार का सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक कार्यक्रम बनने की उम्मीद है। मंत्री हॉलैंड ने कनाडा में स्वास्थ्य सेवा के लिए एक नया मानक स्थापित करने को नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में प्रस्तुत किया।
यह कार्यक्रम भलाई को प्रोत्साहित करने और हर किसी को उनकी वित्तीय स्थिति की परवाह किए बिना आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच की गारंटी देने के व्यापक उद्देश्य का समर्थन करता है।
न्यू डेमोक्रेट्स के साथ उदारवादियों के आपूर्ति-और-विश्वास समझौते के लिए आवश्यक दंत चिकित्सा योजना की एनडीपी द्वारा उनके राष्ट्रीय दंत चिकित्सा देखभाल कार्यक्रम उद्देश्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रशंसा की जा रही है। एनडीपी ने सोमवार को एक बयान में कार्यक्रम का समर्थन किया, जिसमें सामान्य स्वास्थ्य की आधारशिला के रूप में आसानी से उपलब्ध दंत चिकित्सा देखभाल के महत्व पर जोर दिया गया।
सरकारी दंत चिकित्सा योजना मौखिक स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण के बीच संबंध को पहचानती है और पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल प्रतिमानों से बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है। यह निवारक देखभाल के प्रति समर्पण का प्रतीक है, यह स्वीकार करते हुए कि मौखिक समस्याओं की शुरुआत में देखभाल करने से बाद में अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है।
कार्यक्रम की क्रमिक तैनाती, जो 87 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ शुरू होती है, इसके सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने और स्वास्थ्य देखभाल पहुंच पर इसके प्रभाव को मापने के लिए एक गणना की गई रणनीति दिखाती है।


वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नए संघीय दंत चिकित्सा बीमा कार्यक्रम की शुरूआत।
छवि स्रोत: Pinteres
Scroll to Top