101 Views

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी कांच की यह इमारत

न्यूयॉर्क, 26 अक्टूबर। अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी में एक ऐसा टूरिस्ट सेंटर खुला है, जो अपनी खासियतों को लेकर आजकल पर्यटकों के बीच में चर्चा का विषय बना हुआ है। यहां महिलाओं को ‘ड्रेस कोड एडवाइजरी’ दी जाती है। वहीं बेहद कमजोर दिल वाले लोगों से इमारत में सोच समझकर जाने का आग्रह भी किया जाता है।
न्यूयॉर्क में पर्यटकों के बीच समिट वन वेंडरबिल्ट बिल्डिंग आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। हाल ही में यह बिल्डिंग पर्यटकों के लिए खोली गई है। इस बिल्डिंग के टॉप से पर्यटकों को न्यूयॉर्क सिटी का बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। लेकिन यहां आने से पहले महिलाओं को हिदायत दी जाती है कि वो स्कर्ट की जगह हाफ पैंट पहनकर आएं।
समिट वन वेंडरबिल्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबकि, असल में स्कर्ट पहनकर न आने की सलाह देने की वजह यह है कि इस इमारत की फ्लोरिंग कलर्ड नहीं, बल्कि कांच की है, जिसमें रिफलेक्शन साफ दिखता है। इसके अलावा इमारत की ऊंचाई पर हवा भी तेज रहती है, ऐसे में कपड़े उड़ भी सकते हैं इसलिए हाफ पैंट पहनने की सलाह दी जाती है।
समिट वन वेंडरबिल्ट की ऊंचाई जमीन से 1401 फीट है। ग्रैंड सेंट्रल स्टेशन के बगल में बने इस टावर का खास आकर्षण शीशे का फर्श और शीशे की की दीवारें हैं। चूंकि ऊंचाई अधिक है और शीशे की इमारत है इसलिए इसकी ऊंचाई पर कई लोगों को चक्कर भी आ सकता है। इसलिए इस इमारत को रिस्की भी बताया गया है। जिसके चलते कमजोर दिल वाले लोगों से इमारत के टॉप पर जाते समय सतर्कता बरतने का आग्रह किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top