88 Views

घर के बने लिप बाम का करें इस्तेमाल, सर्दियों में लिप्स बने रहेंगे पिंक

कई बार बदलते मौसम, धूम्रपान, विटामिन की कमी और एलर्जी के कारण होंठ काले और सुस्त हो जाते हैं. ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
इसके अलावा आप रूखे और बेजान होंठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं. गुलाबी और स्वस्थ होंठों के लिए आप कौन से घरेलू उपचार आजमा सकते हैं आइए जानें.
दूध और गुलाब की पंखुडिय़ां
दूध डार्क स्किन को रिपेयर करने का काम करता है. दूध पिगमेंटेशन को दूर करता है. गुलाब की पंखुडिय़ां हमारे होठों को पोषण और मुलायम बनाती हैं. इसके लिए 6 गुलाब की पंखुडिय़ां आधा कप दूध में रात भर भिगो दें. सुबह पंखुडिय़ों को निकाल कर मैश करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में दूध मिलाएं और अपने होठों पर लगाएं. इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें. आप इसका इस्तेमाल सुबह और शाम के समय कर सकते हैं. डबल प्रोटेक्शन के लिए आप लिप सीरम या लिप बाम भी लगा सकती हैं.
चुकंदर का स्क्रब
चुकंदर के जूस, चीनी और नींबू के रस को मिलाकर स्क्रब बनाएं. 1 चम्मच चुकंदर का जूस, 1 चम्मच चीनी और 4 से 5 बूंदें नींबू के रस को मिलाकर स्क्रब बनाएं. इसे कॉटन से होंठो पर लगाकर 4 से 5 मिनट तक मसाज करें. इस पेस्ट को होंठों पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद ठंड़े पानी से धो ले. आप चुकंदर से पेस्ट भी बना सकते हैं. इसके लिए चुकंदर को सुखाकर पाउडर मिला लें. फिर इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को कुछ देर के लिए होंठों पर लगा रहने दें. इसके बाद इसे हटा दें.
शहद और चीनी का स्क्रब
होठों के काले होने का एक कारण होठों पर जमी मृत त्वचा भी है. इसलिए होठों को गुलाबी रखने के लिए एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है. इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच चीनी मिलाएं और इस स्क्रब से अपने होठों पर मसाज करें. स्क्रब को 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें. हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
होंठों का कालापन दूर करने वाले अन्य उपाय
ऑलिव ऑयल लगाने से आपके होंठ खूबसूरत होते हैं. होंठों पर ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे लगाकर मसाज करें. शहद से अपने होंठों की दिन में 2 बार मसाज करें. कुछ ही दिनों में इस उपाय से होंठ नर्म और पिंक होने लगेंगे. कालें होंठों से बचने के लिए नींबू भी बहुत फायदेमंद होता है. नींबू के रस को दिन में 2 बार अपने होंठों पर लगाएं. इसके अलावा ग्लिसरीन, शहद और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट सोने से पहले लगा लें. सुबह अपने होंठों को साफ कर लें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top