102 Views

क्यूबेक निर्वाचित राजनेताओं को नहीं लेनी पड़ेगी ताज की शपथ

क्यूबेक, १२ दिसंबर।
क्यूबेक के विपक्ष के तीन सदस्यों के बाद अब पार्टी क्यूबेकॉइस ने किंग चार्ल्स III के प्रति निष्ठा की शपथ लेने से इनकार कर दिया, क्यूबेक ने शुक्रवार को सम्राट के प्रति निष्ठा की आवश्यकता को समाप्त करने वाला एक कानून को पेश किया। गठबंधन एवेनेर क्यूबेक (Avenir Québec) की सरकार ने १८६७ के संविधान अधिनियम में एक खंड जोड़ते हुए राष्ट्रमंडल सम्राट के प्रति निष्ठा को वैकल्पिक बनाने के लिए कानून बनाया है जो क्यूबेक के निर्वाचित सदस्यों को इस अनिवार्य शपथ को न मानने की छूट देता है।
अक्टूबर में प्रांत के निर्वाचित अधिकारियों में से १४ ने शुरुआत में इस शपथ को लेने से इनकार कर दिया। ११ तब पीछे हट गए जबकि अन्य ३ को प्रांतीय विधानमंडल में बैठने से रोक दिया गया।
विपक्षी नेता पॉल सेंट-पियरे प्लामोंडन, जो विधायिका में बैठने से प्रतिबंधित तीन राजनेताओं में से एक थे, ने सर्वसम्मति से पारित कानून पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह क्यूबेक लोकतंत्र के लिए एक अच्छा क्षण है। क्यूबेक में राजनेताओं को पहले दो शपथ लेनी पड़ती थी, एक क्यूबेक के लोगों के लिए और दूसरी ताज के लिए।
जब जनवरी में क्रिसमस की छुट्टी के बाद विधायिका की कार्यवाही फिर से शुरू होगी, तो विपक्ष के नेता सेंट-पियरे प्लामोंडन, अपने दो सहयोगियों के साथ, नेशनल असेंबली के इतिहास में ताज के प्रति निष्ठा की शपथ लिए बिना विधायिका में बैठने वाले पहले निर्वाचित राजनेता बन जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top