36 Views

देश के कई राज्यों में बिगडऩे लगा मौसम, बर्फबारी के बीच ओलावृष्टि की चेतावनी

नई दिल्ली , ०२ दिसंबर। देश के कई राज्यों में मौसम बिगडऩे वाला है। इस संबंध में अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है और बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के कारण तमिलनाडु में भी बारिश का अलर्ट है। मध्य प्रदेश में ३-४ दिनों तक मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज ऐसे ही बने रहने का अनुमान है।
पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवात और ट्रफ लाइन के चलते ३ दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ८-९ दिसंबर के बाद पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा और १५ दिसंबर से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पडऩा शुरू होने सकती है। फिलहाल तापमान में भी उतार चढ़ाव का दौर जारी रहेगा।
वहीं राजस्थान के मारवाड़ में तापमान में उतार चढ़ाव के बीच सर्द मौसम बना रहा। इस बीच प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और हल्की बारिश हुई। झालावाड़ जिले के सुनेल में आज सुबह मेघ बरसे।
वहीं जयपुर, भीलवाड़ा, नागौर और हनुमानगढ़ में अलसुबह घना कोहरा छाया रहा। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी ३ घंटों के लिए झालावाड़ जिले और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया। उधर, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है। हिमाचल के लाहौल स्पीति में बर्फबारी के बाद ३५ सड़कें और बिजली के ४५ ट्रांसफॉर्मर ठप हैं। नेशनल हाईवे-३ पर सोलंगनाला से अटल टनल तक और नेशनल हाईवे ३०५ जलोड़ी जोत सड़क को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

Scroll to Top