65 Views

ब्रिटिश कोलंबिया में आग हुई बेकाबू, आपातकाल लागू, सेना तैनात

वैंकूवर,१९ जुलाई। ब्रिटिश कोलंबिया में बेकाबू हो चुकी जंगल की आग से लड़ने में मदद के लिए कैनेडियन सेना को तैनात किया गया है। सेना आग से लड़ने में मदद के लिए हवाई सहायता, अग्निशामक और अन्य संसाधन उपलब्ध करा रही है। जंगल की आग कई हफ्तों से भड़की हुई है और हजारों लोगों को अपने घर खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। सेना की तैनाती स्थिति की गंभीरता का संकेत है।

सेना अग्निशमन अभियानों में मदद के लिए दो सीएच-१४६ ग्रिफॉन हेलीकॉप्टर और एक सीसी-१३०जे हरक्यूलिस विमान उपलब्ध करा रही है। हेलीकॉप्टरों का उपयोग दूरदराज के इलाकों में अग्निशामकों और उपकरणों को ले जाने के लिए किया जाएगा, जबकि हरक्यूलिस का उपयोग आग पर पानी और रिटार्डेंट गिराने के लिए किया जाएगा। सेना जमीनी अभियानों में मदद के लिए फायर फाइटर्स की एक टीम भी उपलब्ध करा रही है।

सेना की तैनाती अग्निशामकों और ब्रिटिश कोलंबिया के निवासियों के लिए एक स्वागत योग्य राहत है। जंगल की आग एक बड़ी चुनौती रही है और इस पर काबू पाने के लिए सेना की मदद जरूरी होगी।

जंगल की आग से लड़ने में मदद के लिए सेना के अलावा अन्य संसाधनों को भी तैनात किया जा रहा है। इनमें अन्य प्रांतों के अग्निशामकों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के उपकरण भी शामिल हैं। ब्रिटिश कोलंबिया सरकार ने भी आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, जो उसे अतिरिक्त संसाधनों तक पहुंचने की अनुमति देगी।

गौरतलब है कि ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का सामना कर रहा है, जिसने जंगल की आग फैलने के लिए आदर्श स्थिति पैदा कर दी है। जंगल की आग की रोकथाम करने के लिए ब्रिटिश कोलंबिया के निवासियों से आग्रह किया जा रहा है कि वे अपने घरों के आसपास गंदगी साफ करें और यदि आवश्यक हो तो अपने घरों को खाली करने के लिए तैयार रहें।

CTV news

Scroll to Top